Move to Jagran APP

अमेरिका में सात दिन में बढ़े पांच लाख संक्रमित, कुल आंकड़ा 90 लाख के पार पहुंचा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि गत एक हफ्ते के दौरान दुनियाभर में 20 लाख से ज्यादा नए कोरोना रोगी पाए गए। यह लगातार दूसरा सप्ताह है जब विश्व में पाए गए कुल नए मामलों में से करीब 46 फीसद यूरोप में पाए गए।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 07:52 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 07:52 AM (IST)
अमेरिका में सात दिन में बढ़े पांच लाख संक्रमित, कुल आंकड़ा 90 लाख के पार पहुंचा
अब तक दो लाख 32 हजार से ज्यादा रोगियों की मौत हुई है।

शिकागो, एजेंसी। अमेरिका में दूसरे दौर की कोरोना महामारी का कहर बढ़ता जा रहा है। इस देश में महज सात दिन में करीब पांच लाख नए संक्रमित बढ़ गए। इससे कोरोना पीड़ितों का कुल आंक़़डा 90 लाख के पार पहुंच गया है। अब तक दो लाख 32 हजार से ज्यादा रोगियों की मौत हुई है। समाचार एजेंसी रायटर के डाटा के अनुसार, अमेरिका में बीते एक हफ्ते में करीब पांच लाख लोग कोरोना से पीड़ित पाए गए। इससे देशभर के अस्पतालों में मरीजों की संख्या 13 फीसद बढ़ गई। जबकि इस अवधि में पांच हजार 600 से ज्यादा रोगियों की मौत हुई।

loksabha election banner

हाल के हफ्तों में इलिनोइस प्रांत महामारी के नए केंद्र के तौर पर उभरा है। इस प्रांत में बीते सात दिनों में 31 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए। इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रिट्जकेर ने प्रांत में संक्रमण की रोकथाम के लिए नई पाबंदियां का एलान किया है। इसके तहत शुक्रवार से बार और रेस्तरां में खाने-पीने पर रोक के साथ 25 से ज्यादा लोगों के जमाव़़डे पर प्रतिबंध रहेगा। इधर, विस्कांसिन, पेंसिल्वेनिया और अलास्का समेत 29 अमेरिकी प्रांतों में भी रोजाना के मामलों में रिकॉर्ड ब़़ढोतरी देखी जा रही है। स्वास्थ्य विशेषषज्ञों का मानना है कि तापमान में गिरावट और लोगों के ब़़डे जमाव़़डों के चलते संक्रमण ब़़ढ रहा है।

फ्रांस और जर्मनी में लॉकडाउन की तैयारी

दूसरे दौर की कोरोना महामारी की चपेट में आए फ्रांस और जर्मनी में फिर लॉकडाउन लगाने की तैयारी की जा रही है। इन दोनों यूरोपीय देशों में तेज गति से संक्रमण ब़़ढ रहा है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों इमैनुएल महामारी को लेकर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। यह माना जा रहा है कि वह टेलीविजन संबोधन में लोगों की आवाजाही पर अंकुश लगाने के साथ ही कफ्र्यू का दायरा ब़़ढाने का एलान कर सकते हैं। इधर, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भी प्रांतों के प्रमुखों के साथ रेस्तरां और बार को बंद करने के मसले पर बातचीत करने जा रही हैं।

रूस में कोरोना से मुकाबले को उतारे जाएंगे सेना के डॉक्टर

रूस में कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है। इससे मुकाबले के लिए यूराल क्षेत्र में सेना के डॉक्टरों को रवाना किया जाएगा। इस क्षेत्र ने कोरोना से मुकाबले के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मदद मांगी थी। इस बीच, देशभर में बुधवार को 16 हजार 202 नए मामले पाए गए। इससे संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख 63 हजार से ज्यादा हो गई है। तकरीबन 27 हजार पी़ि़डतों की मौत हुई है। 

दुनिया में एक हफ्ते मिले 20 लाख कोरोना रोगी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि गत एक हफ्ते के दौरान दुनियाभर में 20 लाख से ज्यादा नए कोरोना रोगी पाए गए। यह लगातार दूसरा सप्ताह है, जब विश्व में पाए गए कुल नए मामलों में से करीब 46 फीसद यूरोप में पाए गए। यूरोप में दूसरी दौर की कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.