Move to Jagran APP

Coronavirus: 40 लाख अमेरिकियों के वेतन में कटौती, 60 लाख को करना पड़ रहा पार्ट टाइम जॉब

कोरोना वायरस की महामारी के दौरान अमेरिका में 60 लाख श्रमिकों को पार्ट टाइम काम करना पड़ रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 03:13 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 03:13 PM (IST)
Coronavirus: 40 लाख अमेरिकियों के वेतन में कटौती, 60 लाख को करना पड़ रहा पार्ट टाइम जॉब
Coronavirus: 40 लाख अमेरिकियों के वेतन में कटौती, 60 लाख को करना पड़ रहा पार्ट टाइम जॉब

वाशिंगटन एएनआइ। संयुक्त राज्य अमेरिका कोरोना वायरस से कम से कम 44 लाख (4 मिलियन) निजी क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक प्रभावित हुए हैं। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक महामारी के दौरान श्रमिकों को वेतन में कटौती का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

शिकागो के बेकर फ्रीडमैन इंस्टीट्यूट के लिए श्रम बाजार विश्लेषण पर काम करने वाले अर्थशास्त्रियों द्वारा वाशिंगटन पोस्ट को उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार मंदी के दौरान श्रमिकों के वेतन में कटौती की संभावना दोगुनी हो गई है।

श्रम विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि अमेरिका में 60 लाख से अधिक श्रमिकों को महामारी के दौरान पार्ट टाइम काम करने के लिए मजबूर किया गया है, जब की वह फुल टाइम काम करना चाहते हैं। न्यू जर्सी के एयर कंडीशनिंग व्यवसाय में काम करने वाले डेनिस ने कहा कि मेरा साप्ताहिक वेतन 720 अमरीकी डॉलर से गिरकर 576 डालर हो गया है।

व्यापक वेतन कटौती बेहद असामान्य है। फर्म आम तौर पर प्रशासनिक चुनौतियों से निपटने के बजाय श्रमिकों की छंटनी करने पर जोर देती हैं। लेकिन, कुछ व्यवसायों ने पोस्ट के अनुसार 5 से 50 प्रतिशत के बीच वेतन में कटौती करके नौकरियों को बचाने की कोशिश की है।

श्रम बाजार विशेषज्ञ और आर्थिक अनुसंधान के प्रबंधक शमथ गिंबेल ने कहा कि हमें वेतन वृद्धि में थोड़ी सी भी तेजी देखने में बहुत समय लग सकता है। छोटी और बड़ी दोनों कंपनियों के वेतन में कटौती हुई है। लगभग एक तिहाई छोटे व्यवसायों ने मई में कुछ श्रमिकों के वेतन में कम से कम 10 प्रतिशत की कटौती की है।

मूडीज एनालिटिक्स के मुख्य अर्थशास्त्री मार्क जांडी ने कहा कि व्यवसायी आमतौर पर आपके वेतन में कटौती करने से पहले आपको निकाल देते हैं, इसलिए यह वास्तव में असामान्य है। वेतन कटौती उच्च पदों पर काम करने वाले कर्मचारियों की ओर भी तेजी से बढ़ रही है।                         


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.