Move to Jagran APP

अमेरिका के न्‍यूजर्सी में टूट सकता है 122 वर्ष पुराना बर्फबारी का रिकॉर्ड, यहां गिरी है 35 इंच से अधिक बर्फ

अमेरिका के न्‍यूजर्सी में 122 वर्ष पुराना बर्फबारी का रिकॉर्ड टूट गया लगता है। यहां पर आए बर्फीले तूफान से करीब 35 इंंच से भी अधिक बर्फ गिरी है। 1899 में यहां पर 34 इंच बर्फबारी हुई थी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 03:05 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 03:19 PM (IST)
न्‍यूजर्सी में बर्फबारी का बन सकता है नया रिकॉर्ड

वाशिंगटन (एपी)। अमेरिका के कई हिस्‍सों में जबरदस्‍त बर्फबारी हो रही है। नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक न्‍यूजर्सी में आए बर्फीले तूफान के बाद माउंट एरलिंग्‍टन के उत्‍तरी हिस्‍से में बीते तीन दिन 35.5 इंच तक बर्फबारी हो चुकी है। बर्फबारी की रिपोर्ट एक प्रशिक्षित मौसम पर्यवेक्षक से मिली थी। अधिकारियों ने जब इस पर ध्यान दिया तो पता चला कि इस सच्‍चाई पर शक करने की कोई वजह ही नहीं है।

loksabha election banner

यदि यहां पर हुई इतनी बर्फबारी की पुष्टि हो जाती है तो ये एक नया रिकॉर्ड होगा। 1899 में न्‍यूजर्सी के केपकाउंटी में करीब 34 इंच बर्फबारी दर्ज की गई थी। बर्फीले तूफान के कारण जमी बर्फ की वजह से सड़कें बंद हो गई हैं। इन पर वाहनों की आवाजाही चालू रखने के लिए सात कर्मियों का एक दल लगातार काम कर सड़क से बर्फ हटाने के काम में लगा हुआ है। इस बर्फबारी की वजह से लोगों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

आपको बता दें कि अब तक वेदर सर्विस के मौसम वैज्ञानी पैट्रिक ओ हारा ने कहा है कि अब तक यहां पर हुई बर्फबारी की पुष्टि नहीं की गई है। उनका कहना है कि इसके लिए जांच की जाएगी और ये तुरंत होने वाला काम नहीं है। न्‍यूजर्सी के क्‍लाइमेटोलॉजिस्‍ट डेविड रॉबिनसन का कहना है कि बर्फबारी के सभी आंकड़ों का विश्‍लेषण किया जाएगा। उनके पास में 1895 से सभी बर्फबारी के आंकड़े मौजूद हैं। मौजूदा बर्फबारी की पुष्टि से पहले देश के सभी हिस्‍सों में हुई बर्फबारी के आंकड़ों को भी देखना और समझना होगा। इसके लिए नेशनल क्‍लाइमेटिक डाटा सेंटर की एक तय प्रक्रिया है।

रॉबिनसन का ये भी कहना है कि प्रक्रिया के तहत ये भी देखना होता है कि वेदर ऑब्‍जरवर ने सही तकनीक से इसको नापा है या नहीं। इस काम में सभी नियमों को अपनाया जाना बेहद जरूरी है।

इन इलाकों में पड़ी इतनी बर्फ

माउंट एरलिंग्‍टन (मॉरिस काउंटी) 35.1 इंच बर्फबारी

मोंटेगा सुसेक्‍स काउंटी 33.2 इंच बर्फबारी

एंडोवर सुसेक्‍स काउंटी 32.0 इंच बर्फबारी

होप, वारेन काउंटी 31.3 इंच बर्फबारी

चेस्‍टर मॉरिस काउंटी 31.0 इंच बर्फबारी

ऑक्‍सफॉर्ड वारेन कांउटी 31.0 इंच बर्फबारी

स्‍टेनहॉप सुसेक्‍स काउंटी 31.0 इंच बर्फबारी

चेटम मॉरिस काउंटी 30.4 इंच बर्फबारी

स्‍पार्टा सुसेक्‍स काउंटी 30.3 इंच बर्फबारी

मेंधम मॉरिस काउंटी 30.0 इंच बर्फबारी

सेंडिस्‍टोम सुसेक्‍स काउंटी 30.0 इंच बर्फबारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.