Move to Jagran APP

शिकागो में 20 हजार प्रदर्शनकारियों ने निकाला मार्च, जॉर्ज फ्लॉयड के लिए इंसाफ की मांग

शिकागो मार्च ऑफ जस्टिस में करीब 20000 प्रदर्शनकारियों ने हिस्सा लिया। इन लोगों ने जॉर्ज फ्लॉयड के लिए न्याय की मांग को लेकर यह मार्च निकाला था।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 11:32 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 11:32 AM (IST)
शिकागो में 20 हजार प्रदर्शनकारियों ने निकाला मार्च, जॉर्ज फ्लॉयड के लिए इंसाफ की मांग
शिकागो में 20 हजार प्रदर्शनकारियों ने निकाला मार्च, जॉर्ज फ्लॉयड के लिए इंसाफ की मांग

शिकागो, आइएएनएस। अमेरिकी पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के खिलाफ शनिवार को शिकागो में मार्च निकाला गया। "शिकागो मार्च ऑफ जस्टिस" में करीब 20,000 प्रदर्शनकारियों ने हिस्सा लिया। इन लोगों ने जॉर्ज फ्लॉयड के लिए न्याय की मांग को लेकर यह मार्च निकाला था।

loksabha election banner

शनिवार को यह प्रदर्शन शिकागो के पश्चिम में एक पार्क में आयोजित किया था जहां प्रदर्शनकारियों ने जॉर्ज फ्लॉयड के इंसाफ के लिए आवाज उठाई। इस दौरान यहां कई एक्टिविस्ट, कवि भी शामिल हुए जिन्हें लोगों ने सुना और पुलिस की जवाबदेही और प्रणालीगत नस्लवाद को खत्म करने की मांग की।

इसके अलावा उन्होंने पिछले दिनों हिरासत में लिए गए सभी प्रदर्शनकारियों को तुरंत छोड़ने की मांग की। कल शिकागो में हुआ यह मार्च काफी शांतिपूर्ण था और पुलिस द्वारा एक भी गिरफ्तारी नहीं की गई है। पिछले हफ्ते हुई अराजकता और लूटपाट की घटनाओं के बाद शिकागो ने लोकल रिटेल शॉप्स, ग्रोसरी स्टोर्स और फार्मेसी की रक्षा के लिए 100 से ज्यादा प्राइवेट गार्ड्स तैनात किए हैं। जिसके लिए 10 लाख 20 हजार रुपये खर्च किए गए हैं। इस सबके बीच शहर में रात 9 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा।

गौरतलब हैै कि 25 मई को अमेरिका की मिनियापोलिस पुलिस की हिरासत में 46 साल के अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी। इस दौरान एक श्वेत अधिकारी ने उसकी गर्दन पर घुटना रख दिया था, जिस वजह से फ्लॉयड को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, इसलिए उसने कई बार उसे छोड़ने का भी निवेदन किया था। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसके बाद पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और करीब चार हजार लोगों की गिरफ्तारी हुई है और अरबों डॉलर की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है।

अब अमेरिका समेत अन्य देशों में भी जॉर्ज फ्लॉयड के लिए इंसाफ की मांग की जा रही है और कई देशों में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.