Move to Jagran APP

भारत अमेरिका के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग, रक्षा व्यापार सहित चार विषयों पर केंद्रीत होगी 2 + 2 वार्ता

अमेरिकी राज्य विभाग ने कहा कि आगामी भारत-अमेरिका 2 + 2 वार्ता चार विषयों पर केंद्रित होगी - क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग रक्षा सूचना साझाकरण सैन्य-से-सैन्य बातचीत और रक्षा व्यापार। विभाग ने कहा कि 2 + 2 मंत्रिस्तरीय बैठक यूएस-इंडिया कॉम्प्रिहेंसिव ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के लिए अगले कदम रखेगी।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 07:51 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:51 AM (IST)
भारत अमेरिका के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग, रक्षा व्यापार सहित चार विषयों पर केंद्रीत होगी 2 + 2 वार्ता
अमेरिका भारत के बीच चार विषयों पर केंद्रित होगी 2+2 वार्ता।

वॉशिंगटन, एएनआइ।  अमेरिकी राज्य विभाग ने कहा कि आगामी भारत-अमेरिका 2 + 2 वार्ता चार विषयों पर केंद्रित होगी - क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग, रक्षा सूचना साझाकरण, सैन्य-से-सैन्य बातचीत और रक्षा व्यापार,। एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, विभाग ने कहा कि 2 + 2 मंत्रिस्तरीय बैठक यूएस-इंडिया कॉम्प्रिहेंसिव ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के लिए अगले कदम रखेगी।

prime article banner

 वार्ता का पहला मुद्दा क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग; दूसरा, रक्षा जानकारी साझाकरण; तीसरा, सैन्य-से-सैन्य बातचीत; और चौथा, रक्षा व्यापार," प्रशासन के अधिकारियों में से एक ने 2 + 2 में चर्चा किए जाने वाले विषयों के बारे में जानकारी देते हुए संवाददाताओं से कहा। 

अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग यह है कि हम क्षेत्रीय देशों के साथ सुरक्षा सहयोग और निर्माण क्षमता के समन्वय से हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

दूसरे विषय पर बोलते हुए, अधिकारी ने कहा कि हमने अंतिम फाउंडेशनल डिफेंस इनेबलिंग एग्रीमेंट, बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट, या BECA के समापन की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। यह समझौता हमारे सशस्त्र बलों के बीच विस्तारित भू-स्थानिक सूचना साझाकरण की अनुमति देगा। हम अपने संबंधित उग्रवादियों के साथ-साथ हमारे विदेशी और रक्षा मंत्रालयों के बीच सुरक्षित संचार क्षमताओं का विस्तार करने की भी मांग कर रहे हैं, और यह भी कि हम सूचना-साझाकरण अंतरिक्ष में क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, उस पर प्रमुखता से विचार कर रहे हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, सैन्य-से-सैन्य सगाई के संबंध में, भारत और अमेरिका दोनों अपने संयुक्त अभ्यास के परिष्कार को बढ़ाकर अधिक से अधिक अंतर-निर्माण का काम कर रहे हैं।

"पिछले एक साल में, हमने सूचना संलयन केंद्र-हिंद महासागर क्षेत्र में एक अमेरिकी संपर्क अधिकारी को रखा है। यह भारत का समुद्री डोमेन जागरूकता संलयन केंद्र है जो वे होस्ट करते हैं। और एक भारतीय संपर्क अमेरिकी मध्य कमान में रखा गया था, जो इन दोनों को दिया गया था। अधिकारी ने कहा कि हमारे नौसैनिकों के बीच समन्वय और सूचना का आदान-प्रदान बढ़ा है। हम भी काउंटरटेरिज्म सहयोग का विस्तार करने के लिए निकट अवधि में दो अतिरिक्त भारतीय संपर्क अधिकारी प्लेसमेंट की पुष्टि करने की उम्मीद करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.