Move to Jagran APP

इस्लामपुर के लोगों के लिए खुला बाइपास राष्ट्रीय राजमार्ग

जागरण संवाददाता उत्तर दिनाजपुर 27 फरवरी को बाईपास का उद्घाटन होना था। इससे पहले मतदान की

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 07:01 PM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 07:01 PM (IST)
इस्लामपुर के लोगों के लिए खुला बाइपास राष्ट्रीय राजमार्ग
इस्लामपुर के लोगों के लिए खुला बाइपास राष्ट्रीय राजमार्ग

जागरण संवाददाता, उत्तर दिनाजपुर : 27 फरवरी को बाईपास का उद्घाटन होना था। इससे पहले मतदान की घोषणा की खबर मिलने के बाद बाईपास को खोल दिया गया। हालाकि कोई प्रशासनिक अधिकारी वहा मौजूद नहीं थे। बाईपास का दरवाजा हटा लिया गया । इसी के साथ दो दशक के लंबे इंतजार का फल इस्लामपुर निवासियों के अलावे राष्ट्रीय राजमार्ग 130 पर चलने वाले सभी लोगों और वाहन कíमयों में खुशी का एहसास हुआ है। लेकिन जिस तरह से शनिवार को बाईपास का उद्घाटन होना चाहिए था वह अंत में नहीं हो पाया और आनन-फानन में इसे चालू कर दिया गया। कई लोग इस बात से परेशान हैं कि वोट की घोषणा की खबर मिलने के बाद इस तरह से उद्घाटन नहीं किया जा सका। हालाकि क्षेत्र के निवासियों का उत्साह देखा गया है। इस्लामपुर श्रीकृष्णपुर से सटे कालीबाड़ी इलाके में शुक्रवार दोपहर को बाईपास खोला गया। शनिवार को सड़क जल्दबाजी में खोली गई जब बाईपास की सभी तैयारिया पूरी होने वाली थीं। हालांकि इस्लामपुर अनुमंडल पदाधिकारी सप्तíष नाग ने कहा कि बाईपास चालू होने के बारे में उनके कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है। हालाकि नेशनल रोड्स अथॉरिटी की ओर से सिलीगुड़ी डिवीजन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर संजीव शर्मा ने कहा कि वोट घोषित किए जाने का इंतजार किए बिना बाईपास को खोल दिया गया था। उन्होंने कहा कि इसके लिए कोई उद्घाटन समारोह आयोजित नहीं किया जा सकता है।

loksabha election banner

ध्यान दें कि इस्लामपुर में आदोलन दो दशक पहले शुरू हुआ था। नागरिकों की कमेटी आगे आई। तब कई राजनीतिक दल अलग-अलग तरीकों से आदोलन में शामिल हुए। यह परियोजना लंबे समय तक ज़मीन समस्याओं के कारण में अटकी रही। आखिरकार बाईपास ने सभी जटिलताओं को पार कर लिया और ग्रीन सिग्नल के बाईपास का निर्माण कार्य शुरू कर दिया। एक दशक से अधिक समय से इस्लामपुर की यातायात व्यवस्था जर्जर स्थिति में थी। भयंकर ट्रैफिक जाम शहर में रहते थे। साधारण लोग सड़क पार भी नहीं कर सकते थे। अंत में जैसे ही इस दिन बाईपास खोला गया सभी लंबी दूरी की लॉरी और अन्य वाहन बाईपास से गुजर रहे थे। नतीजतन, इस्लामपुर के लोगों ने राहत की सास ली। और यह बाईपास लगभग दस किलोमीटर है और सियाटोल क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 के साथ विलीन हो जाता है। हालाकि भूमि संरक्षण समिति के नेता शकर भवाल ने कहा कि उन्हें मुआवजे की पूरी दर नहीं मिली जो उन्हें मिलने वाली थी। यह इस्लामपुर के लोगों के लिए एक बहुत ही आवश्यक मुद्दा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.