Move to Jagran APP

ट्रेन हादसे के घायलों की सेवा में मायुमं ने निभाया सामाजिक दायित्व

जागरण संवाददाताउत्तर दिनाजपुरपश्चिम बंगाल के मैनागुड़ी के पास बिकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 06:07 PM (IST)
ट्रेन हादसे के घायलों की सेवा में मायुमं ने निभाया सामाजिक दायित्व
ट्रेन हादसे के घायलों की सेवा में मायुमं ने निभाया सामाजिक दायित्व

जागरण संवाददाता,उत्तर दिनाजपुर:पश्चिम बंगाल के मैनागुड़ी के पास बिकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के तुरंत बाद कई सामाजिक संगठनों के सदस्य राहत कार्य में जुट गए। किंतु मारवाड़ी युवा मंच ने राहत कार्य में तत्काल जो कदम उठाए उसकी प्रशसा पूरे देश में हो रही है। मारवाड़ी युवा मंच ने फिर एक बार अपनी सेवा का परचम लहरा दिया। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने भी मारवाड़ी युवा मंच के इस सेवा कार्य से प्रभावित होकर एक निजी टीवी चैनल पर उनके मुक्त कंठ से प्रशसा की।

loksabha election banner

युवा मंच के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजीव चाडक ने बताया कि इस दुर्घटना के बाद मंच ने अपनी तत्परता दिखाते हुए एक बार फिर साबित कर दिया कि मंच है तो मुमकिन है। उल्लेखनीय है कि दुर्घटना के आधे घटे बाद ही दुर्घटना स्थल पर पहुंचने वाला पहला सामाजिक संगठन मारवाड़ी युवा मंच ही था। पश्चिम बंगाल सिक्किम प्रान्त के प्रातीय अध्यक्ष आशीष अग्रवाल ने बताया कि जलपाईगुड़ी ग्रेटर, जयगाँव, वीरपारा अर्णव, कूचबिहार, अलीपुरद्वार आदि शाखाओं के करीब 60 युवा साथी दुर्घटना से आधे घटे से एक घटे के अंदर एंबुलेंस व राहत सामग्री लेकर राहत कार्य में जुट गए थे। प्रातीय अध्यक्ष ने बताया कि मंडलीय उपाध्यक्ष जयंत मूंधड़ा और आदित्य सितानी ने तत्परता दिखाते हुए बहुत ही सुंदर रूप में सब शाखाओं से संबंध बनाया ताकि जल्द से जल्द दुर्घटनाग्रस्त यात्रियों को सहायता पहुचायी जा सके। मंच साथियों ने घटना तथा दुर्घटनाग्रस्त स्थल की सटीक जानकारी देने के लिए 30 मिनट के अंदर ही कुछ आपातकालीन नंबर सोशल मीडिया के द्वारा पूरे देश में वायरल कर दिए। दुर्घटनाग्रस्त यात्रियों के परिवार वाले, अलग-अलग राज्यों के रेलवे डिविजनल मैनेजर व अन्य पदाधिकारी इन नंबरों पर दुर्घटना स्थल पर उपस्थित युवा साथियों के निरंतर संपर्क में थे।घटनास्थल पर मंच द्वारा भोजन, दवाइया, कंबल, बिस्कुट, पानी इत्यादि का लगातार वितरण किया जा रहा था। यात्रियों को ठहरने व भोजन के लिए जलपाईगुड़ी अग्रसेन भवन में सभी व्यवस्था कर दी गई। गुरुवार शाम बजे से देर रात डेढ़ बजे तक सभी मंच के साथी पूरी तत्परता के साथ दुर्घटनाग्रस्त यात्रियों की मदद करते रहें एवं उन्हें राहत ट्रेन में बिठाकर गुवाहाटी के लिए रवाना किया। सारे कायरें में रेलवे प्रशासन और स्थानीय प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर मारवाड़ी युवा मंच के सदस्य राहत कार्य में जुटे हुए थे। महाराज अग्रसेन अस्पताल सिलीगुड़ी ने सभी घायलों का मुफ्त इलाज करने की घोषणा कर दी थी। जिसका युवा मंच ने स्वागत किया। इतना ही नहीं राहत ट्रेन जब यात्रियों को लेकर गुवाहाटी स्टेशन पर पहुंची तब युवा मंच के सदस्य वहा भी स्थानीय प्रशासन को हर संभव मदद करने को तैयार खड़े थे।

कैप्शन :


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.