Move to Jagran APP

ममता ने किया 218 करोड़ 58 लाख की38 परियोजनाओं का उद्घाटन

इंसेट सीडीएस विपिन रावत की मौत पर ममता मर्माहत ------- -अंडा उत्पाद में बंगाल को स्वनिर्भर ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 09:07 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 09:07 PM (IST)
ममता ने किया 218 करोड़ 58 लाख की38 परियोजनाओं का उद्घाटन
ममता ने किया 218 करोड़ 58 लाख की38 परियोजनाओं का उद्घाटन

इंसेट: सीडीएस विपिन रावत की मौत पर ममता मर्माहत

loksabha election banner

-------

-अंडा उत्पाद में बंगाल को स्वनिर्भर होना होगा, प्रति माह 270 करोड़ का अंडा बंगाल में आता है

-रोजगार में बंगालवासियों को मिलेगी पहली प्राथमिकता

संवाद सूत्र,मालदा: सीएम ने किया 218 करोड़ 58 लाख की 38 परियोजनाओं का उद्घाटन : मुख्यमंत्री ममता बनर्ती ने यहां प्रशासनिक बैठक में 218 करोड़ 58 लाख की 38 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। साथ ही 396 कारोड़ 69 लाख के लागत के 59 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने प्रशासनिक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बंगला मानुष को बंगाल के रोजगार क्षेत्रों पर विशेष अधिकार देना होगा। दूसरे राज्यों में नौकरी के क्षेत्र में वहां के निवासियों को पहली प्राथमिकता मिलती है। तो ऐसे में यहां भी नौकरी में पहले बंगला भाषा-भाषी को प्राथमिकता मिलेगी।

अंडा उत्पादन में स्वनिर्भर होना होगा: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रति माह 270 करोड़ का अंडा बाहरी राज्यों से आता है। हमें अंडा उत्पादन में स्वनिर्भर होना होगा। इससे युवाओं को रोजगार मिल सकता है। मालदा में सुव्यवस्थित अंडा उत्पादन केंद्र खोला जाएगा। 80 एकड़ जमीन पर पोल्ट्री फार्म राज्य सरकार ने तैयार किया है। साथ ही 100 दिन के रोजगार योजना के तहत राज्य सरकार की मुख्य भूमिका रही है। यहां 16 लाख कर्म दिवस तैयार किया जाएगा।

तांत उद्योग को व्यवस्थित करना होगा : राज्य में रोजगार के लिए मुख्यमंत्री पूरे प्रशासनिक बैठक में फोकस देती देखी गयी। उन्होंने कहा कि तांत शिल्प को फिर विकसित करने के लिए हमें प्रयास करना होगा। मालदा में 14 एकड़ जमीन पर तांत व पावरलूम बनाने को दीदी ने परामर्श दिया। जरूरत हुई तो और सात एकड़ जमीन दिया जाएगा।

मखाना की खेती के लिए देना होगा प्रशिक्षण : यहां मखाने की खेती की प्रबल संभावना है। इसके लिए कृषकों को प्रशिक्षित करना होगा। मालदा मर्चेट चेंबर ऑफ कामर्स के साथ मिलकर हम काम करेंगे इस उद्योग के लिए दूसरे राज्य के श्रमिक आकर इसकी खेती कर रहे हैं।

बैठक में मालदा के आठ तृणमूल विधायक, जिला परिषद के 34 सदस्य, 15 पंचायत समिति के सभापति सहित इंगलिश बाजार तथा पुरातन प्रशासक मंडली सदस्य उपस्थित थे।

-----------

(इंसेट) जनरल रावत की मौत से ममता बनर्जी मर्माहत

मालदा:चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की बुधवार को हेलीकॉप्टर क्रेश होने से उनकी मौत की सूचना से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी मर्माहत हुई। वह बुधवार को जब यहां मालदा कॉलेज के ऑडिटेरियम में प्रशासनिक समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थी। तभी उन्हें उक्त दुखद सूचना मिली। सूचना पाते ही उन्होंने प्रशासनिक बैठक समाप्ति की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह देश की सबसे बड़ी क्षति है। प्रशासनिक बैठक में राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण त्रिवेदी, बीपी गोपालिका, राज्यमंत्री शबीना यास्मीन व विभिन्न अधिकारी व मंत्री मौजूद थे।

------------

कैप्शन : मालदा में प्रशासनिक समीक्षा बैठक को संबोधित करती मुख्यमंत्री ममता बनर्जी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.