Move to Jagran APP

बीएसएफ के पूर्वी कमांड मुख्यालय में भी मनाया गया योग दिवस, एडीजी खुरानिया ने जवानों के साथ किया योगासन

एडीजी खुरानिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत से ही बीएसएफ ने योग को अपने दैनिक शारीरिक व्यायाम में शामिल किया है। योग की मदद से जवानों के मानसिक और शारीरिक फिटनेस को दुरुस्त रखने में मदद मिल रही है।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2022 11:44 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2022 11:44 AM (IST)
बीएसएफ के पूर्वी कमांड मुख्यालय में भी मनाया गया योग दिवस, एडीजी खुरानिया ने जवानों के साथ किया योगासन
कोलकाता में बीएसएफ के पूर्वी कमांड मुख्यालय में जवानों व अधिकारियों के साथ योग करते एडीजी वाई बी खुरानिया।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पूर्वी कमांड मुख्यालय, कोलकाता में भी मंगलवार को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का पालन किया गया। इस मौके पर 2बी लार्ड सिन्हा रोड एवं गुरुसदाय रोड स्थित मुख्यालय कैंपस में योग सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें अधिकारियों व जवानों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और योगाभ्यास किया। इस अवसर पर पूर्वी कमांड के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) आइपीएस वाई बी खुरानिया ने भी यहां योग सत्र में हिस्सा लिया और जवानों व अधिकारियों के साथ मिलकर योगाभ्यास किया। इसके माध्यम से फिट और स्वस्थ रहने के लिए योग को दिनचर्या के रूप में अपनाने का संदेश दिया गया।

loksabha election banner

इस मौके पर एडीजी खुरानिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत से ही बीएसएफ ने योग को अपने दैनिक शारीरिक व्यायाम में शामिल किया है। इसी का नतीजा है कि बल में योग को एक अभ्यास के रूप में स्वीकृति मिली है। उन्होंने कहा कि योग की मदद से जवानों के मानसिक और शारीरिक फिटनेस को दुरुस्त रखने में मदद मिल रही है। योग शरीर व दिमाग को स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने में मदद करता है।

इधर, पूर्वी कमांड मुख्यालय के अलावा उसके अंतर्गत बंगाल से लेकर मेघालय तक फैले 4,096 किलोमीटर लंबे भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा की रखवाली के लिए तैनात बीएसएफ के सभी सीमांत मुख्यालयों, सेक्टरों, बटालियनों व कैंपसों में भी योग सत्र का आयोजन किया गया। इसमें जवानों, अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। बीएसएफ ने इन योग कार्यक्रमों के जरिए सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को भी योग के लिए प्रेरित किया। गुवाहाटी में बीएसएफ सीमांत मुख्यालय के जवानों ने ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर पांडु बंदरगाह पर योगाभ्यास कर योग दिवस मनाया। इसी तरह बीएसएफ जवानों ने विभिन्न जगहों पर योगाभ्यास कर फिटनेस का मंत्र दिया। बता दें कि बीएसएफ के पूर्वी कमांड पर ही बांग्लादेश के साथ भारत की लगने वाली 4,096 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की रखवाली का दायित्व है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.