Move to Jagran APP

गैरकानूनी हथियारों व हवाला के बारे में जानकारी के लिए व्हाट्सएप नंबर चालू करेगी कोलकाता पुलिस

तकनीक का हाथ पकड़कर तेजी से विकसित होती दुनिया के साथ भारत की सबसे पुरानी पुलिसिंग व्यवस्था कोलकाता पुलिस भी तेजी से कदमताल कर रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 11:59 AM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 11:59 AM (IST)
गैरकानूनी हथियारों व हवाला के बारे में जानकारी के लिए व्हाट्सएप नंबर चालू करेगी कोलकाता पुलिस
गैरकानूनी हथियारों व हवाला के बारे में जानकारी के लिए व्हाट्सएप नंबर चालू करेगी कोलकाता पुलिस

जागरण संवाददाता, कोलकाता। तकनीक का हाथ पकड़कर तेजी से विकसित होती दुनिया के साथ भारत की सबसे पुरानी पुलिसिंग व्यवस्था "कोलकाता पुलिस" भी तेजी से कदमताल कर रही है। चंद महीनों में लोकसभा का चुनाव होना है और कोलकाता समेत राज्यभर में गैरकानूनी हथियारों की आपूर्ति से लेकर हवाला कारोबार तक पर रोक लगाने के लिए पुलिस ने एक व्हाट्सएप नंबर चालू करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

राज्य पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह तक एक नंबर जारी किया जाएगा जिसके जरिए लोग कोलकाता समेत राज्यभर में कहीं भी किसी भी तरह की गैर कानूनी हथियार अथवा हवाला कारोबार की जानकारी दे सकेंगे।

उक्त अधिकारी ने बताया कि आम लोगों के बीच पुलिस की पहुंच और अधिक सुनिश्चित करने के लिए ही यह निर्णय लिया गया है। प्राथमिक तौर पर यह व्हाट्सएप नंबर कोलकाता पुलिस के अधीन चलाया जाएगा। इस पर कोई भी व्यक्ति गैर कानूनी हथियार अथवा भारी मात्रा में रुपये के हेरफेर के बारे में मैसेज के जरिए जानकारी दे सकेंगे। इसके अलावा किसी बड़े अपराध अथवा आपराधिक साजिश के बारे में भी इस व्हाट्सएप के जरिए जानकारी दी जा सकेगी। पुलिस की ओर से आश्वस्त किया गया है कि जो भी व्यक्ति गैरकानूनी गतिविधियों की जानकारी देगा, उनका नाम और अन्य परिचय गोपनीय रखा जाएगा।

यह भी बताया गया है कि इस मामले में पुलिस की मदद करने वाले जागरूक नागरिकों को समय-समय पर पुरस्कृत भी किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि ममता बनर्जी अमूमन अपने सार्वजनिक मंच से कहती रही हैं कि बंगाल को अस्थिर करने के लिए भाजपा बाहरी राज्यों से हथियार और भारी मात्रा में रुपये ला रहे हैं। हथियारों के जरिए हिंसा फैलाने की कोशिश होगी जबकि रुपये के जरिए वोट खरीदने का प्रयास हो सकता है। इस बीच चुनाव आयोग ने राज्य भर में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए राज्य प्रशासन को ठोस निर्देश दिया है। इसके बाद ही पुलिस की ओर से यह विशेष व्यवस्था की जा रही है।

इसी सप्ताह पुलिस ने गैरकानूनी तरीके से रुपये के हेरफेर के आरोप में घनश्याम बेंगला नाम के एक कारोबारी को गिरफ्तार किया है जिसके पास से 11 लाख 60 हजार 700 रुपये जब्त किए गए है। रवींद्र सरणी के रहने वाले घनश्याम एक बैग में इस रुपये को लेकर जा रहे थे। गुप्त सूचना मिलने के बाद कोलकाता पुलिस की खुफिया टीम ने पोस्ता के हरिराम गोयनका स्ट्रीट में उन्हें धर दबोचा। जांच में पता चला कि ये रुपये हवाला के जरिए दूसरी जगह भेज जाने वाले थे। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि एशिया के सबसे बड़े बाजारों में शुमार कोलकाता का बड़ाबाजार हवाला कारोबार का हब है। ऐसे में इस क्षेत्र में विशेष तौर पर निगरानी रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.