Move to Jagran APP

West Bengal Coronavirus : सर्वे में खुलासा-कोलकाता की 26 फीसद आबादी में कोविड एंटीबॉडीज विकसित

West Bengal Coronavirus एक प्राइवेट लैब ने पूरे देश में सीरो पॉजिटिविटी सर्वे कराया जिसमें कोलकाता के नतीजे यह संकेत दे रहे हैं। नैशनल सीरो पॉजिटिव रेट 27 फीसदी है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 04:30 PM (IST)
West Bengal Coronavirus : सर्वे में खुलासा-कोलकाता की 26 फीसद आबादी में कोविड एंटीबॉडीज विकसित
West Bengal Coronavirus : सर्वे में खुलासा-कोलकाता की 26 फीसद आबादी में कोविड एंटीबॉडीज विकसित

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल की 23 फीसद और कोलकाता की 26 फीसद आबादी में कोविड एंटीबॉडीज विकसित हो चुके हैं। इससे इस बात की संभावना जताई जा रही है कि ये लोग कोरोना वायरस के संपर्क में आए होंगे और इससे लड़ने के लिए शरीर में इम्युनिटी विकसित हुई होगी जिससे इन्होंने बाकी आबादी के लिए शील्ड का काम किया। हाल ही में एक प्राइवेट लैब ने पूरे देश में सीरो पॉजिटिविटी सर्वे कराया जिसमें कोलकाता के नतीजे यह संकेत दे रहे हैं। जुलाई-अगस्त में हुए सर्वे के मुताबिक, नैशनल सीरो पॉजिटिव रेट 27 फीसद है। 

loksabha election banner

सीरो सर्वे में कोलकाता के 9,041 लोग शामिल

थायरोकेयर ने पूरे देशभर में सीरो सर्वे कराया जिसमें कोलकाता के 9,041 लोगों को शामिल किया गया जबकि बंगाल के 22,589 लोगों के सैंपल लिए गए। थायरोकेयर के मैनेजिंग डायरेक्टर ए वेलुमनि ने बताया, 'यह ब्लड बेस्ड सीरोलॉजी टेस्ट था। जिस तरह एचआइवी, एचबीवी या एससीवी वायरस की पहचान की लिए टेस्ट किए जाते हैं, यह भी वैसा ही था। इस टेस्ट से हमें पता चलता कि व्यक्ति विशेष को कभी वायरस का संक्रमण हुआ था या नहीं। कोविड के केस में भी यही पता लगाया गया।'

पता लगेगा हम हर्ड इम्युनिटी के कितने करीब 

जानकारों ने कहा, सर्वे का डाटा उत्साहजनक। एसएसकेएम अस्पताल से जुड़े एक डॉक्टर ने बताया, 'बहुत अच्छा होगा अगर सरकार जून में केएमसी के कुछ वार्डों में कराए गए टेस्ट की तर्ज पर सीरो-पॉजिटिविटी की व्यापकता का पता लगाने के लिए अपना खुद के सर्वे के साथ आए। पॉजिटिव केसों के साथ इस सर्वे से स्वास्थ्य अधिकारियों को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि हम हर्ड इम्युनिटी के कितने करीब हैं।' 

सर्वे का डेटा उत्साहजनक : मेडिसिन कंसेल्टेंट 

बेले व्यु क्लीनिक इंटरनल मेडिसिन कंसेल्टेंट राहुल जैन के अनुसार, सर्वे का डेटा उत्साहजनक है। इससे यह साबित होता है कि अधिकतर कोरोना केस माइल्ड थे, साथ ही मृत्युदर भी अचानक से कम हुई है। सबसे जरूरी, सर्वे से यह पता लगता है कि हम हर्ड इम्युनिटी विकसित करने की राह पर हैं और 50 से 60 फीसद आबादी के सीरो पॉजिटिव होते ही यह उपलब्धि भी हासिल हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.