Move to Jagran APP

West Bengal Assembly Election 2021: बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए दो मार्च को जारी होगी अधिसूचना

Bengal Assembly Election 2021 चुनावी प्रक्रिया-पहले चरण में राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए पड़ेंगे वोट बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए दो मार्च को अधिसूचना जारी होगी। पहले चरण में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि नौ मार्च

By PRITI JHAEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 03:55 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 04:34 PM (IST)
West Bengal Assembly Election 2021: बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए दो मार्च को जारी होगी अधिसूचना
बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए दो मार्च को अधिसूचना जारी होगी।

कोलकाता , राज्य ब्यूरो। West Bengal Assembly Election 2021: बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए दो मार्च को अधिसूचना जारी होगी। पहले चरण में राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। इनमें पुरुलिया, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम और बांकुड़ा जिले शामिल हैं। पुरुलिया व झारग्राम की सभी विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे जबकि पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर और बांकुड़ा की कुछ सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। वहां की बाकी सीटों के लिए दूसरे चरण में मतदान होगा। पहले चरण में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि नौ मार्च है और 10 मार्च तक नामांकन की स्क्रूटनी की जा सकेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 12 मार्च है।

prime article banner

गौरतलब है कि बंगाल में इस बार आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही बंगाल में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद राज्य सरकार क्या-क्या कर सकती है और क्या नहीं, इसे लेकर राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी आरिज आफताब की ओर से सभी जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश भेजा जा चुका है। इसे लेकर राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय की अगुआई में तीन सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी भी गठित की गई है, जिसमें गृह सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद बंगाल में नए सिरे से कोई विकासमूलक कार्य नहीं किया सकेगा हालांकि जो काम पहले से चल रहे हैं, वे जारी रहेंगे। जारी परियोजनाओं को लेकर किसी तरह की समस्या होने पर स्क्रीनिंग कमेटी उसपर निर्णय लेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.