Move to Jagran APP

TMC Election Menifesto: ममता के घोषणा पत्र में वादों की झड़ी, एससी-एसटी को सालाना 12 हजार रुपये देने का वादा

Bengal Assembly Elections 2021 बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया। घोषणापत्र जारी करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि ये घोषणा पत्र मां माटी मानुष के लिए है।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 02:13 PM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 07:02 AM (IST)
TMC Election Menifesto: ममता के घोषणा पत्र में वादों की झड़ी, एससी-एसटी को सालाना 12 हजार रुपये देने का वादा
क्या होगा दीदी के पिटारे में सबकी टिकीं नजरें, आज शाम में ममता जारी करेंगी टीएमसी का घोषणापत्र

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को तृणमूल कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करते हुए लोकलुभावन वादों की झड़ी लगा दी। ममता ने मतदाताओं को लुभाने के लिए घोषणापत्र में प्रत्येक परिवार के लिए न्यूनतम मासिक आय से लेकर होम राशन डिलीवरी एवं हर साल पांच लाख रोजगार देने सहित कई बड़े वादे किए हैं। 

loksabha election banner

मुख्य बिंदु

  • -दुआरे योजना के तहत लोगों के घर तक राशन पहुंचाया जाएगा।
  • -विधवा पेंशन के तौर पर एक हजार रुपये दिया जाएगा।
  • -निम्न आय वर्ग के लोगों को सालाना छह हजार रुपये दिए जाएंगे।
  • -गरीब एससी और एसटी को सालाना 12 हजार रुपये दिए जाएंगे।
  • -पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य साथी बीमा जारी रहेगा।
  • -छात्रों को 10 लाख रुपये तक का विशेष क्रेडिट कार्ड  मिलेगा।
  • -हर साल 5 लाख रोजगार देने का भी वादा किया।

कालीघाट स्थित अपने आवास पर घोषणापत्र जारी करते हुए ममता ने कहा कि तृणमूल सरकार के फिर से सत्ता में आने पर निम्न आय वाले सभी सामान्य श्रेणी के परिवारों को प्रति माह 500 (सालाना छह हजार) जबकि गरीब अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) परिवारों को मासिक 1000 (सालाना 12 हजार रुपये) का भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी परिवारों की एक निश्चित आय सुनिश्चित करने के पहली बार बंगाल में 1.6 करोड़ से ज्यादा परिवारों की महिला मुखिया को इसके तहत आर्थिक सहयोग देने की व्यवस्था की जाएगी। दरअसल, इसके जरिए ममता ने खासकर महिलाओं व पिछड़े तबकों को साधने के लिए सामाजिक न्याय पर ध्यान केंद्रित किया है।

इसके साथ ही ममता ने कहा कि दुआरे योजना के तहत राशन की होम डिलीवरी शुरू की जाएगी। ममता ने सरकार बनने पर मई से विधवा पेंशन की राशि बढ़ाकर 1000 रुपये देने की भी घोषणा की। इसके अलावा ममता ने उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को 10 लाख तक का विशेष क्रेडिट कार्ड देने का भी एलान किया है। तृणमूल सुप्रीमो ने हर साल पांच लाख रोजगार देने का भी वादा किया है। ममता ने पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य साथी बीमा योजना भी सभी के लिए जारी रखने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने घोषणापत्र में और भी कई वादे किए हैं।    

मैंने अपना जीवन मातृभूमि को समॢपत किया 

ममता ने घोषणापत्र जारी करने के मौके पर अपनी सरकार के काम व उपलब्धियां गिनाते हुए इमोशनल कार्ड भी खेला। ममता ने कहा- मैंने अपना जीवन मातृभूमि को समॢपत किया है और हमारा लक्ष्य सभी को साथ लेकर चलने का है। साथ ही कहा कि मैं बंगाल की बेटी हूं। ममता ने कहा कि हमारी सरकार में लोगों की आय बढ़ी है। हमने किसानों और मजदूरों के लिए काम किया। हमारी कोशिश यही रही कि लोगों को निर्धनता से उठाया जा सके। सीएम ममता ने कहा कि हमने जाति, धर्म से ऊपर उठकर लोगों के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार फिर सत्ता में आई तो विकास की झड़ी लग जाएगी। 

घोषणापत्र पर भाजपा ने उठाए सवाल, पूछा-कहां से आएंगे पैसे

इधर, घोषणापत्र पर भाजपा ने सवाल उठाए हैं। प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने कहा कि ममता ने लोगों को गुमराह करने की कोशिश की है। जब राज्य पर करीब चार लाख रुपये करोड़ का कर्ज है तो इन वादों को पूरा करने के लिए पैसे कहां से आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.