Move to Jagran APP

West Bengal Election:अंतरराष्ट्रीय हुआ बंगाल विस चुनाव, 90 देशों के लोगों ने देखा मतदान का सीधा प्रसारण

बंगाल में चल रहा हाई वोल्टेज विधानसभा चुनाव अंतरराष्ट्रीय हो गया है। 90 देशों के लोगों ने चौथे चरण के मतदान का सीधा प्रसारण देखा। इसमें मुख्य रूप से अरब अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों के नागरिक शामिल थे।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 06:24 PM (IST)
West Bengal Election:अंतरराष्ट्रीय हुआ बंगाल विस चुनाव, 90 देशों के लोगों ने देखा मतदान का सीधा प्रसारण
90 देशों के चुनाव नियामकों को मतदान प्रक्रिया के लाइव फीड का लिंक भेजा गया

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में चल रहा हाई वोल्टेज विधानसभा चुनाव अंतरराष्ट्रीय हो गया है। 90 देशों के लोगों ने चौथे चरण के मतदान का सीधा प्रसारण देखा। इसमें मुख्य रूप से अरब, अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों के नागरिक शामिल थे। इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम के तहत इसकी व्यवस्था की गई थी और 90 देशों के चुनाव नियामकों को मतदान प्रक्रिया के लाइव फीड का लिंक भेजा गया था।

loksabha election banner

मतदान प्रक्रिया दिखाने के लिए दक्षिण 24 परगना जिले के सतगछिया विधानसभा केंद्र के विद्यानगर गल्र्स हाई स्कूल के 102 नंबर बूथ का चयन किया गया था। इस बूथ को महिलाओं द्वारा संचालित किया गया था। सतगछिया सीट पर चौथे चरण के तहत गत छह अप्रैल को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग ने दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी को विदेशों में सीधे प्रसारण के लिए एक बूथ का चयन करने को कहा था, जिसपर इसे चुनाव गया था। शाम के समय जब इस बूथ पर मतदान का दबाव कम हुआ तो उस वक्त यहां मतदान प्रक्रिया के 30 मिनट के लाइव फीड का 90 देशों में प्रसारण किया गया।

इस बूथ को ग्रामीण बांग्ला की तर्ज पर सजाया गया था। बूथ के अंदर का वीडियो फुटेज हालांकि नहीं दिखाया गया। कोरोना को लेकर बूथ में क्या-क्या व्यवस्था की गई थी और मतदान करने के बाद लोगों ने क्या कहा, ये सब दिखाया गया। जानकारों ने बताया कि विभिन्न देशों के चुनाव नियामक एक-दूसरे के यहां की चुनाव प्रक्रिया के बारे में जाननता चाहते हैं इसलिए इस तरह की व्यवस्था की जाती है। भारत में इससे पहले बिहार विधानसभा चुनाव के समय भी ऐसी व्यवस्था की गई थी। बंगाल में पहली बार इस तरह का इंतजाम किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.