Move to Jagran APP

West Bengal : कोविड महामारी के चलते कोलकाता में होने वाली 50वीं इस्कॉन रथयात्रा फिर रद

स्थगित-प्रतीकात्मक पूजा का होगा आयोजन-पूजा में वर्चुअल भाग ले सकते हैं भक्त। अल्बर्ट रोड मंदिर के प्रांगण के अंदर छोटे रथ खींचे जाएंगे और देवताओं को उनके मूल स्थान से नीचे ले जाया जाएगा और भूतल पर एक कमरे में रखा जाएगा जहां सात दिनों तक पूजा की जाएगी।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 07:19 PM (IST)
West Bengal : कोविड महामारी के चलते कोलकाता में होने वाली 50वीं इस्कॉन रथयात्रा फिर रद
150 देशों के भक्तों को इस बार रथयात्रा में भाग लेना था, लेकिन अब सबकुछ रद कर दिया गया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः इस्कॉन इस साल कोलकाता में रथयात्रा आयोजित नहीं करेगा। इससे 50वें वर्ष के समारोह की भव्य योजना रद हो जाएगी। इस्कॉन कोलकाता प्रशासन ने कहा कि कोविड महामारी के बीच इस तरह रथयात्रा करना असंभव था और यह सुरक्षा दिशा-निर्देशों के खिलाफ होगा, इसलिए रथयात्रा रद कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि मोइरा स्ट्रीट से दूर इस्कॉन के अल्बर्ट रोड परिसर में सार्वजनिक भागीदारी के बिना केवल एक छोटी, प्रतीकात्मक पूजा आयोजित की जाएगी।

loksabha election banner

इस्कॉन पिछले सात वर्षों से स्वर्ण जयंती समारोह की योजना बना रहा था। अधिकारियों ने मैदान तक तीन रथों की नौ कि.मी. की सवारी के लिए नए आकर्षण का चार्ट बनाया था, जहां उन्हें वापसी यात्रा से पहले सात दिनों के लिए रखा जाता है। सप्ताह भर चलने वाले मेले और रथों के आसपास के उत्सवों को स्वर्ण जयंती समारोह के अनुरूप फिर से डिजाइन किया जा रहा था। इस दौरान 150 देशों के भक्तों को इस बार रथयात्रा में भाग लेना था, लेकिन अब सब कुछ रद कर दिया गया है।

पूजा में वर्चुअल भाग ले सकते हैं भक्त

इस्कॉन कोलकाता के प्रवक्ता राधारमण दास ने कहा कि हमने अपने विदेशी भक्तों को सूचित कर दिया है कि अब, वे पूजा में वर्चुअल ही भाग ले सकते हैं, जिसे छोटा करके परिसर में आयोजित किया जाएगा।

इस्कॉन प्रशासन अब पिछले साल की तरह कैंपस में भी उत्सव मनाने की व्यवस्था कर रहा है। अल्बर्ट रोड मंदिर के प्रांगण के अंदर छोटे रथ खींचे जाएंगे और देवताओं को उनके मूल स्थान से नीचे ले जाया जाएगा और उन्हें भूतल पर एक कमरे में रखा जाएगा, जहां उत्सव के सात दिनों तक उनकी पूजा की जाएगी।

ऑनलाइन देख सकेंगे लोग पूजा

राधारमण दास ने कहा कि हम इस्कॉन कोलकाता के आधिकारिक यूट्यूब और फेसबुक पेज पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेंगे और विशेष वर्चुअल कार्यक्रम होंगे, क्योंकि हमें पूरे त्योहार को 150 देशों में अपने सैकड़ों हजारों भक्तों तक पहुंचाना है। एक उड़ता हुआ हनुमान, जिसे अमेरिका में डिजाइन किया गया था, रथयात्रा के मुख्य आकर्षणों में से एक इस बार होना था। एक विशाल, फिर भी हल्के वजन वाले हनुमान को तीन विशाल रथों- नंदीघोष, तलध्वज और देवदलाना- के ऊपर उड़ान भरनी थी। दास ने कहा कि अमेरिका में हमारे तकनीकी भक्तों ने यह चमत्कार विकसित किया था, लेकिन हम इसे इस विशेष वर्ष में नहीं दिखा पाएंगे। तीन रथों और उनके पहियों की मरम्मत के लिए भी बहुत सावधानी बरती गई, जो विशेष रूप से डिजाइन किए गए विमान के टायरों से सुसज्जित थे।

श्रीरामपुर में माहेश की रथयात्रा इस साल भी स्थगित

माहेश की रथयात्रा पर भी कोरोना का प्रभाव पड़ा है, पिछले साल की तरह इस साल भी माहेश की रथयात्रा स्थगित कर दी गई है। कोरोना की परिस्थिति के कारण पिछले साल की तरह इस साल भी श्रीरामपुर में माहेश की रथयात्रा स्थगित कर दी गई है। माहेश जगन्नाथ बोर्ड ऑफ ट्रस्टी ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। इस बार माहेश की रथ यात्रा 625वें साल में है। माहेश जगन्नाथ मंदिर के सेवक पियाल अधिकारी ने कहा इस रथयात्रा को देखने के लिए बहुत से लोगों की भीड़ इकट्ठा होती हैं। ऐसे में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना मुश्किल है। इसलिए रथयात्रा को रोकने का निर्णय लिया गया है।

पिछले साल कोरोना के कारण रद हुआ था कार्यक्रम

आगामी 24 जून को जगन्नाथ की स्नान यात्रा उत्सव है। अब तक यह स्नान यात्रा स्नान पीड़ी में होती थी। लेकिन इस बार जगन्नाथ मंदिर में होगा। 12 जुलाई रथयात्रा महोत्सव है। उस दिन जगन्नाथ मंदिर के बगल में एक अस्थायी मौसी का घर बनाया जाएगा। वही जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा होंगे। पियाल अधिकारी ने यह भी कहा कि पूजा के सभी नियमों का पालन किया जाएगा। रथ की ऊंचाई 50 फीट है। 12 पहिए हैं। मार्टिन एंड बर्न कंपनी द्वारा बनाए गए इस लोहे के ढांचे का रथ 136 साल पुराना है। उससे पहले एक लकड़ी का रथ था। पिछले साल भी कोरोना की स्थिति के कारण रथ यात्रा स्थगित कर दी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.