This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Bengal Election: तीनों सीटों पर मतदान संपन्‍न, भवानीपुर में 53 फीसद, जंगीपुर में 76.12 व व शमशेरगंज में 78.60 फीसद पड़े वोट

Bhabanipur Chunav LIVE कोलकाता की हाई प्रोफाइल भवानीपुर विधानसभा सीट और मुर्शिदाबाद की जंगीपुर व शमशेरगंज विधानसभा सीटों पर गुरुवार को छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान संपन्न हुआ। शाम पांच बजे के आंकड़ों के मुताबिक भवानीपुर में 53.32-फीसद और जंगीपुर व शमशेरगंज में क्रमश 76.12 व 78.60 फीसद वोट पड़े।

Priti JhaThu, 30 Sep 2021 07:18 PM (IST)
Bengal Election: तीनों सीटों पर मतदान संपन्‍न, भवानीपुर में 53 फीसद, जंगीपुर में 76.12 व  व शमशेरगंज में 78.60 फीसद पड़े वोट

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Bengal Bhabanipur Chunav Voting: कोलकाता की हाई प्रोफाइल भवानीपुर विधानसभा सीट और मुर्शिदाबाद की जंगीपुर व शमशेरगंज विधानसभा सीटों पर गुरुवार को छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान संपन्न हुआ। शाम पांच बजे के आंकड़ों के मुताबिक भवानीपुर में 53.32-फीसद और जंगीपुर व शमशेरगंज में क्रमश: 76.12 व 78.60 फीसद वोट पड़े।

तीनों विधानसभा केंद्रों के विभिन्न बूथों पर शाम 6.30 बजे के बाद भी मतदाताओं की कतार लगी थी इसलिए वोट प्रतिशत बढ़ना लाजिमी है। मतगणना 3 अक्टूबर को होगी। भवानीपुर में मतदान की गति बाकी दोनों सीटों की तुलना में काफी धीमी रही । सूबे में कुछ महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में यहां 61.79 फीसद वोट पड़े थे जबकि 2016 के विधानसभा चुनाव में जंगीपुर में 83.82 व शमशेरगंज में 81.92 फीसद मतदान हुआ था।

ताजा अपडेट-

भाजपा के मुख्‍य चुनाव एजेंट कल्याण चौबे पर हमला

भाजपा के मुख्‍य चुनाव एजेंट कल्याण चौबे पर अज्ञात हमलावरों ने हमला कर उनकी कार के शीशे तोड़ दिए। कल्याण चौबे ने बताया कि भवानीपुर में एक स्‍कूल में बने पोलिंग बूथ में उन्‍होंने जाली वोटिंग करते दो लोगों को पकड़ा था और पुलिस, केंद्रीय बलों को सूचित किया था। इसके बाद कुछ 8-10 बाइक सवारों ने मुझ पर और मेरी कार पर लाठियों और पत्थरों से हमला कर दिया।

बंगाल विधानसभा उपचुनाव में पूर्वाह्न 3 बजे तक 48.08 फीसद वोटिंग 

चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अपरान्ह तीन बजे तक भवानीपुर में 48.08 फीसद, शमशेरगंज में 72.45 फीसद और जंगीपुर में 68.17 फीसद वोट पड़े हैं। भवानीपुर में मतदान की गति अब तक धीमी रही है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भवानीपुर के मित्रा इंस्टिट्यूशन में डाला वोट

भवानीपुर विधानसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार व बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दोपहर करीब 3:00 बजे भवानीपुर के मित्रा इंस्टिट्यूशन में अपना वोट डाला। ममता हर बार इसी स्कूल में वोट डालती रहीं हैं। बता दें कि भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में ही ममता बनर्जी का आवास है।

भवानीपुर के मित्रा इंस्टिट्यूशन में मतदान करने के बाद पोलिंग बूथ से बाहर निकलतीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी।

भवानीपुर से भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबड़ेवाल का बड़ा आरोप, कहा- टीएमसी 500 रुपये में वोट खरीद रही है

बंगाल की हाई प्रोफाइल भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए हो रहे मतदान के बीच भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल ने बड़ा आरोप लगाया है कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कुछ लोगों को वोट देने के लिए भुगतान कर रही है। टिबड़ेवाल ने कहा कि एक व्यक्ति ने मेरे सामने स्वीकार किया कि टीएमसी ने उसे वोट डालने के लिए 500 रुपये का भुगतान किया था। वह बांसड्रोनी से था। मैंने अधिकारियों को सूचित किया है।

तृणमूल नेता सायंदेव चटर्जी पर पोलिंग बूथ के अंदर वोट देते समय वीडियो बनाने का आरोप

भवानीपुर विधानसभा सीट पर मतदान के बीच भाजपा ने तृणमूल नेता सायंदेव चटर्जी पर पोलिंग बूथ के अंदर वोट डालते समय का वीडियो बनाने का आरोप लगाया है। भाजपा ने इसकी तस्वीर भी जारी की है जिसमें साफ देखा जा रहा है कि तृणमूल नेता वोट डालते समय ईवीएम का वीडियो बना रहे हैं। भाजपा ने इसे चुनाव आयोग के निर्देशानुसार देशों का उल्लंघन बताते हुए शिकायत की है।

राज्य के परिवहन मंत्री व कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने सपरिवार भवानीपुर इलाके के चेतला गर्ल्स हाई स्कूल जाकर मतदान किया।

बंगाल विधानसभा उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक वोटिंग

चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोपहर 1 बजे तक भवानीपुर में 35.97 फीसद, शमशेरगंज में 57.15 फीसद और जंगीपुर में 53.78 फीसद वोट पड़े हैं। भवानीपुर में मतदान की गति अब तक बेहद धीमी है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोपहर 3:15 बजे करेंगी मतदान

मुख्यमंत्री व भवानीपुर विधानसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी ममता बनर्जी अपराहन 3.15 बजे मित्रा इंस्टीट्यूशन जाकर मतदान करेंगी। तृणमूल कांग्रेस की ओर से इसकी जानकारी दी गई।। बता दें कि भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में ही ममता बनर्जी का आवास है। दोपहर दो बजे के बाद अभिषेक बनर्जी डालेंगे वोट।

प्रदेश भाजपा ने भवानीपुर में कई बूथों पर धांधली का लगाया आरोप

प्रदेश भाजपा ने भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र के रमेश मित्र स्कूल और भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी स्कूल के बूथ संख्या 161, 162, 153, 154, 155, 156 व 159 पर बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया है। पार्टी ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से इसकी शिकायत की है।

मालूम हो कि छिटपुट घटनाओं के बीच कोलकाता की भवानीपुर और मुर्शिदाबाद जिले की शमशेरगंज व जंगीपुर विधानसभा सीटों पर सुबह से मतदान जारी है। चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे तक भवानीपुर में सबसे कम 21.73 फीसद जबकि शमशेरगंज में 40,23 फीसद और जंगीपुर में 36.11 फीसद वोट पड़े हैं। भवानीपुर में मतदान की गति अब तक बेहद धीमी है।

भवानीपुर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल पर विभिन्न जगह घूम-घूमकर मतदाताओं को परेशान करने का आरोप लगा है। तृणमूल कांग्रेस ने इसे लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की है। शिकायत में कहा गया है कि प्रियंका टिबड़ेवाल 20 गाड़ियों के काफिले के साथ जगह-जगह घूमकर मतदाताओं को परेशान कर रही हैं।

 बंगाल विधानसभा उपचुनाव में पूर्वाह्न 11 बजे तक वोटिंग

भवानीपुर-21.73%

शमशेरगंज-40.23%

जंगीपुर-36.11%

छिटपुट घटनाओं के बीच कोलकाता की भवानीपुर और मुर्शिदाबाद की शमशेरगंज व जंगीपुर विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे तक भवानीपुर में 21.73 फीसद, शमशेरगंज में 40,23 फीसद और जंगीपुर में 36.11 फीसद वोट पड़े हैं। भवानीपुर में मतदान की गति अब तक बेहद धीमी है।

गौरतलब है कि भवानीपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के बीच प्रदेश भाजपा ने राज्य के दो वरिष्ठ मंत्रियों फिरहाद हकीम एवं सुब्रत मुखर्जी पर क्षेत्र के मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया है। पार्टी ने दोनों मंत्रियों के खिलाफ राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) से शिकायत की है। भाजपा ने अपनी शिकायत में कहा है कि यह नियमों के प्रावधानों का घोर उल्लंघन है और इन दोनों मंत्रियों को कम से कम मतदान प्रक्रिया समाप्त होने तक इस निर्वाचन क्षेत्र के बाहर किसी पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखा जाना चाहिए।

बम फेंकने के आरोप में टीएमसी नेता गिरफ्तार

बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले की शमशेरगंज विधानसभा सीट पर हो रहे चुनाव से पहले बम फेंके जाने के आरोप में स्थानीय एक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता को गिरफ्तार किया गया है।

भवानीपुर से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल में धारा 144 लागू होने के बावजूद दुकानें खुली होने पर सवाल उठाया तो माकपा प्रत्याशी श्रीजीब बिश्वास ने कहा कि दुकानें बंद होने पर दुकानदारों की कमाई प्रभावित होगी।

बंगाल विधानसभा उपचुनाव में सुबह नौ बजे तक वोटिंग

भवानीपुर-7.57%

शमशेरगंज-16.32%

जंगीपुर-17.57%

भवानीपुर सीट की सभी बूथ संवेदनशील

एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि बंगाल में तीन निर्वाचन क्षेत्रों में हो रहे चुनाव में केंद्रीय बलों की कुल 72 कंपनियां तैनात की गई हैं, जिनमें से 35 सिर्फ भवानीपुर में तैनात की गई हैं। भवानीपुर के 97 मतदान केंद्रों में बने 287 बूथों में से हरेक में तीन कर्मी तैनात किए गए हैं। यहां के सभी बूथ संवेदनशील घोषित किए गए हैं।

कोलकाता की भवानीपुर विधानसभा सीट पर बेहद धीमी गति से मतदान चल रहा है। सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के बाद दो घंटे में वहां महज 7.57 फीसद वोट पड़े हैं जबकि मुर्शिदाबाद की जंगीपुर में 17.51 व शमशेरगंज में 1632 फीसद मतदान हुआ है।

भवानीपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल ने तृणमूल कांग्रेस पर बूथ जाम करने का आरोप लगाया है।

राज्य के परिवहन मंत्री व कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने प्रियंका टिबडे़वाल के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि कहीं भी बूथ जाम नहीं किया जा रहा है।

शमशेरगंज के घनश्यामपुर में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ता जियाउर रहमान के घर पर हथियारों के साथ हमले का कांग्रेस पर लगा आरोप। पीड़ित ने कांग्रेस प्रत्याशी जइदुर रहमान के खिलाफ थाने में एफआइआर दर्ज कराया है।

बंगाल के कई इलाकों में तेज बारिश, जलजमाव

आसनसोल समेत बंगाल के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। इससे वहां जलजमाव हो गया है। निर्वाचन आयोग ने खराब मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग को अलर्ट पर रहने को कहा है और सभी मतदान केंद्रों से बाढ़ के पानी को निकालने के लिए पंप तैयार रखने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि कोलकाता की भवानीपुर के अलावा मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर व शमशेरगंज विधानसभा सीट के लिए आज सुबह से ही मतदान हो रहा है।

कोविड दिशा-निर्देशों के तहत तीनों विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी

बंगाल में भवानीपुर के अलावा मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर व शमशेरगंज विधानसभा सीट के लिए भी चुनाव हो रहा हैं। तीनों सीटों पर सुबह से ही मतदाता बड़ी संख्या में वोटिंग करने आ रहे हैं। कोविड नियमों का पालन करते हुए मतदाता वोट कर रहे हैं। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

भाजपा ने तृणमूल पर अपने पोलिंग एजेंट को धमकाकर बूथ से हटाने का लगाया आरोप

भवानीपुर विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के बीच प्रदेश भाजपा ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर दो बूथों से अपने पोलिंग एजेंटों को धमकाकर हटाने का आरोप लगाया है। भाजपा की ओर से कहा गया है कि पार्टी के पोलिंग एजेंट को बूथ नंबर 107 व 83ए से धमकाकर हटा दिया गया है। भाजपा ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है।

शमशेरगंज के मोहब्बतपुर में नकली ईवीएम दिखाकर मतदाताओं को प्रभावित करने का तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगा है। चुनाव आयोग ने मामले में रिपोर्ट तलब की है।

शाम चार बजे के बाद मित्रा इंस्टीट्यूशन में मतदान करेंगी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दोपहर दो बजे के बाद अभिषेक बनर्जी डालेंगे वोट।

बंगाल में हाई प्रोफाइल भवानीपुर समेत मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर व शमशेरगंज विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के मुताबिक मतदान आज शाम 6:30 बजे खत्म होगा।

प्रियंका का आरोप- मदन मित्रा बूथ को कैप्चर करने के लिए मशीनों को बंद करा रखे हैं

भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबड़ेवाल ने 72 नंबर वार्ड का दौरा किया।उन्होंने कहा, तृणमूल विधायक व पूर्व मंत्री मदन मित्रा ने इस बूथ को कैप्चर करने के लिए मशीनों को बंद करा रखा है ताकि वोटर आएं और चले जाएं।

इस सीट से मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं। उनके मुकाबले भाजपा की प्रियंका टिबडे़बाल और माकपा के श्रीजीब विश्वास हैं। भवानीपुर में उपचुनाव और जंगीपुर व शमशेरगंज सीटों पर आम चुनाव होना है। तीनों सीटों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व अबाध तरीके से मतदान कराना चुनाव आयोग के लिए बेहद कड़ी चुनौती होगी क्योंकि बंगाल में चुनावी हिंसा का लंबा इतिहास रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भी काफी खून-खराबा हुआ था। चुनाव बाद भी हिंसा का दौर जारी रहा था। भवानीपुर में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बंगाल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष को लेकर तृणमूल व भाजपा कार्यकर्ताओं में जिस तरह से झड़प हुई थी, उसे देखते हुए चुनाव आयोग बेहद सतर्क है।

बूथों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि भवानीपुर में बूथों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। मतदान के दौरान बूथों के 100 मीटर के दायरे में नेता- मंत्री के सुरक्षाकर्मी को हथियारों के साथ प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। मतदान के दिन इलाके में बाहरी लोग प्रवेश न कर सके, इस बाबत होटलों व गेस्ट हाउस पर कड़ी नजर रखी जा रही है। भवानीपुर इलाके में नौ थानों के दायित्व प्राप्त डीसी चुनावी ड्यूटी में रहेंगे। ट्रैफिक पुलिस की विशेष बाइक टीम भी गश्त लगाएगी।

Edited By: Priti Jha

कोलकाता में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner