Move to Jagran APP

बंगाल में कोरोना के कम होते संक्रमण को देखते हुए विधानसभा व राज्यसभा सीटों पर जल्द से जल्द उपचुनाव चाहती है तृणमूल

West Bengal Politics बंगाल में कोरोना के कम होते संक्रमण को देखते हुए तृणमूल कांग्रेस चाहती है कि विधानसभा व राज्यसभा सीटों पर जल्द से जल्द उपचुनाव हों। बंगाल में विधानसभा की छह व राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव होना है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 06:47 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 06:47 PM (IST)
बंगाल में कोरोना के कम होते संक्रमण को देखते हुए विधानसभा व राज्यसभा सीटों पर जल्द से जल्द उपचुनाव चाहती है तृणमूल
विधानसभा की छह व राज्यसभा की दो सीटों पर होना है उपचुनाव

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में कोरोना के कम होते संक्रमण को देखते हुए तृणमूल कांग्रेस चाहती है कि विधानसभा व राज्यसभा सीटों पर जल्द से जल्द उपचुनाव हों। बंगाल में विधानसभा की छह व राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव होना है। बंगाल के अलावा तमिलनाडु की चार सीटों पर भी उपचुनाव होना बाकी है। गौरतलब है कि बंगाल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले दिनेश त्रिवेदी तृणमूल के राज्यसभा सदस्य के पद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे।

prime article banner

इसी तरह मानस भुइयां ने भी मंत्रिपद संभालने के लिए राज्यसभा के सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया था। बंगाल विधानसभा में इस समय तृणमूल की जो स्थिति है, उससे इन दोनों राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने पर उसकी आसानी से जीत तय मानी जा रही है इसलिए सत्ताधारी पार्टी चाहती है कि जल्द से जल्द इन दोनों सीटों पर उपचुनाव हो जाए।

इस बाबत चुनाव आयोग को पत्र लिखा जाएगा या नहीं, इसपर आगामी पांच जून को होने जा रही तृणमूल की सांगठनिक बैठक में अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। तृणमूल के राज्यसभा सदस्य सुखेंदु शेखर राय ने कहा कि नियमों के मुताबिक राज्यसभा के किसी सदस्य के कार्यकाल का साल से अधिक समय बचा होने के दौरान उनके इस्तीफा देने पर छह महीने के अंदर उस सीट पर उपचुनाव कराना बाध्यतामूलक है। एक साल से कम की मियाद रहने पर चुनाव आयोग इसपर फैसला ले सकता है। चूंकि बंगाल में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है इसलिए राज्यसभा सीटों पर जल्द से जल्द उपचुनाव हो जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.