Move to Jagran APP

Bharat Bandh: प. बंगाल में दूसरे दिन भी हड़ताल की शुरुआत असरदार, बंद समर्थकों ने की तोड़फोड़

Bharat Bandh, हावड़ा में बस में बंद समर्थकों ने हमला कर दिया जिसमें दो छात्राएं घायल हुई हैं।कूचबिहार में भी एक ऑटो में बंद समर्थकों ने तोड़फोड़ की है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 11:12 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 11:12 AM (IST)
Bharat Bandh: प. बंगाल में दूसरे दिन भी हड़ताल की शुरुआत असरदार, बंद समर्थकों ने की तोड़फोड़
Bharat Bandh: प. बंगाल में दूसरे दिन भी हड़ताल की शुरुआत असरदार, बंद समर्थकों ने की तोड़फोड़

जागरण संवाददाता, कोलकाता। केंद्र सरकार की श्रम नीतियों के खिलाफ वामपंथी श्रमिक संगठनों द्वारा आहूत दो दिवसीय हड़ताल के दूसरे दिन भी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में अच्छा खासा असर देखने को मिल रहा है। कोलकाता समेत कई जगहों पर छिटपुट हिंसा की घटनाएं भी सुबह से ही घटने लगी हैं।

prime article banner

हावड़ा जिले के दासपुर में एक बस में बंद समर्थकों ने हमला कर दिया जिसमें सवार दो स्कूल छात्राएं घायल हुई हैं। इसके अलावा कूचबिहार में भी एक ऑटो में बंद समर्थकों ने तोड़फोड़ की है। सुबह 8:00 बजे के करीब नदिया जिले के सीमुराली रेलवे स्टेशन के पास पटरी पर ट्रेन रोकने के लिए पहुंचे प्रदर्शनकारियों पर कथित तौर पर तृणमूल के कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया है। इस घटना के बाद तृणमूल और माकपा कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक संघर्ष की स्थिति बन गई थी।

दोनों ओर से कुछ देर तक ईंट, पत्थर, लाठी, डंडे चलते रहे। बाद में सूचना मिलने के बाद गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) की टीम मौके पर पहुंची और हालात को संभाला है। इधर कोलकाता के इंटाली, जादवपुर और मौलाली में माकपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की की स्थिति बन गई। बुधवार सुबह से ही जादवपुर के 8बी बस स्टैंड पर बड़ी संख्या में माकपा कार्यकर्ता एकत्रित हो गए थे और सड़क जाम करने की कोशिश की। हालांकि मंगलवार की घटना से सबक लेते हुए यहां अतिरिक्त संख्या में पुलिस की तैनाती की गई थी। इसकी वजह से बंद समर्थकों की रणनीति काम नहीं आई और पुलिस ने सड़क जाम होने से पहले ही माकपा कार्यकर्ताओं को सड़क किनारे लगा दिया।

इस दौरान पुलिस और समर्थकों के बीच जमकर धक्का-मुक्की हुई है। यही स्थिति इंटाली में भी बनी हुई है सीटू नेता अनादि साहू के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में माकपा कार्यकर्ता बैनर पोस्टर लेकर सड़क पर बैठ गए जिसकी वजह से करीब आधे घंटे से अधिक सड़क जाम रही। मौलाली में भी बंद समर्थकों ने गाड़ियों की आवाजाही सुबह 8:30 बजे के करीब ठप कर दी।

हालांकि सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची अतिरिक्त संख्या में पुलिस के जवानों ने विरोध प्रदर्शन कर रहे माकपा कार्यकर्ताओं को सड़क के किनारे हटाया जिसके बाद यातायात सामान्य हो सका। हावड़ा और सियालदह मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर भी रेल पटरियों पर प्रदर्शनकारियों ने बैनर पोस्टर लेकर लोकल ट्रेनों को रोक दिया। बेलूर, बाली, लिलुआ, श्रीरामपुर, चंदननगर और हुगली में बंद समर्थकों ने सुबह 7:30 बजे के करीब ट्रेन सेवा रोक दी थी। हालांकि सूचना मिलने के बाद आरपीएफ और जीआरपी की टीम मौके पर पहुंची और प्रदर्शनकारियों को हटाया जिसके बाद जनसेवा धीरे-धीरे सामान्य हुई।

हालांकि एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन ट्रेन के पहुंचने के बाद किसी अन्य स्टेशन पर प्रदर्शनकारी एक बार फिर पटरियों पर उतरकर रेल सेवा रोक दे रहे थे। यही हालात सियालदह बजबज और सियालदह से कृष्णानगर बनगांव आदि मंडल में भी ट्रेनों की रही। मध्यमग्राम, टीटागढ़, बैरकपुर, नैहाटी, बनगांव, बजबज क्षेत्रों में बंद समर्थकों ने रेल पटरी पर उतरकर सुबह के समय में ट्रेन सेवाएं रोक दी है। इसकी वजह से अपने अपने घरों से गंतव्य तक जाने के लिए निकले हजारों यात्रियों को रास्ते भर परेशान होना पड़ा है।

हावड़ा ब्रिज पर भी आज गाड़ियों की आवाजाही बहुत कम है। वैसे मंगलवार की तुलना में बुधवार को सड़कों पर अतिरिक्त संख्या में बसें, टैक्सी, ऑटो और अन्य वाहन देखे गए हैं लेकिन यात्रियों की संख्या अपेक्षाकृत कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.