Move to Jagran APP

मालदा का रहने वाला जाली मुद्रा अंतरराष्ट्रीय तस्करी गिरोह का इनामी सरगना केरल से गिरफ्तार

2013 में उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने उसे प्रयागराज में लगभग तीन लाख रुपये के जाली नोट बरामद होने के बाद गिरफ्तार किया था। जेल से छूटने के बाद भी वह जाली नोटों की तस्करी के काम में लगा रहा।2018 में उसे दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने गिरफ्तार किया था।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 10 Dec 2021 11:51 AM (IST)Updated: Fri, 10 Dec 2021 11:51 AM (IST)
मालदा का रहने वाला जाली मुद्रा अंतरराष्ट्रीय तस्करी गिरोह का इनामी सरगना केरल से गिरफ्तार
जाली मुद्रा अंतरराष्ट्रीय तस्करी गिरोह का इनामी सरगना गिरफ्तार

जेएनएन, कोलकाता। उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने भारतीय जाली मुद्रा की कथित रूप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तस्करी करने वाले गिरोह के सरगना व एक लाख रुपये के इनामी बदमाश को केरल के तिरूवनंतपुरम से गिरफ्तार किया है।आरोपित बंगाल के मालदा जिले का ही रहने वाला है। एसटीएफ के सूत्रों ने बताया कि जाली नोटों की तस्करी करने वाले गिरोह के सरगना बंगाल निवासी दीपक मंडल को बुधवार देर रात तिरुवनंतपुरम के फोर्ट थाना क्षेत्र स्थित गांधी पार्क के नजदीक गिरफ्तार किया गया। उस पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था। उसके कब्जे से एक मोबाइल फोन, एक आधार कार्ड और 730 रुपये नकद बरामद किए गए हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि कुछ समय पहले एसटीएफ मंडल को गिरफ्तार करने के लिए बंगाल के मालदा भी गई थी लेकिन वह वहां से केरल भाग गया था। एसटीएफ टीम भी उसका पीछा करते हुए वहां पहुंची और आखिरकार उसे गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों के मुताबिक, मंडल ने पूछताछ में एसटीएफ को बताया है कि वह लगभग 14 साल से जाली नोटों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तस्करी का काम कर रहा है। शुरूआती दिनों में वह पश्चिम बंगाल से 40 हजार रुपये की असली मुद्रा के बदले एक लाख रुपये के नकली नोट लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और केरल में आपूर्ति करने के लिए जाता था। अब वह जल मार्ग से बांग्लादेश से जाली नोट मंगाकर आवश्यकतानसार उसकी आपूर्ति करता है।

मंडल ने पूछताछ में बताया कि 2013 में उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने उसे प्रयागराज में लगभग तीन लाख रुपये के जाली नोट बरामद होने के बाद गिरफ्तार किया था। जेल से छूटने के बाद भी वह जाली नोटों की तस्करी के काम में लगा रहा। 2018 में उसे दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने गिरफ्तार किया था। एसटीएफ सूत्रों ने बताया कि मंडल को तिरुवनंतपुरम की स्थानीय अदालत ने पेश करके पांच दिन की ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाया गया है। उसकी गिरफ्तारी बड़ी सफलता मानी जा रही है। एसटीएफ को उससे आगे की पूछताछ में कई अहम जानकारियां मिलने की उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.