Move to Jagran APP

फरवरी से बंगाल में स्कूलों के खुलने की संभावना, स्कूल शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दिया प्रस्ताव

schools opening in Bengal स्कूल शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दिया प्रस्ताव कहा-कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए स्कूलों को धीरे-धीरे खोलना जरूरी स्कूल शिक्षा विभाग ने फरवरी से राज्य में स्कूल खोलने का प्रस्ताव दिया है।

By PRITI JHAEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 09:21 AM (IST)
फरवरी से बंगाल में स्कूलों के खुलने की संभावना, स्कूल शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दिया प्रस्ताव
स्कूल शिक्षा विभाग ने फरवरी से राज्य में स्कूल खोलने का प्रस्ताव दिया है।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटने से लोग आम दिनों की तरह अब घर से बाहर निकलने लगे हैं। हालांकि वैक्सीन भी आ गई है, इस स्थिति में कुछ राहत मिली है। दूसरी ओर, लगातार दस महीनों के बाद शिक्षा प्रणाली सामान्य होने जा रही है। राज्य के स्कूलों को अगले महीने फरवरी में खोलने की तैयारी है।

loksabha election banner

इस बीच, स्कूल शिक्षा विभाग ने फरवरी से राज्य में स्कूल खोलने का प्रस्ताव दिया है। यह प्रस्ताव पहले ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सौंप दिया गया है। अगर मुख्यमंत्री इस बात को स्वीकार करते हैं, तो फरवरी से फिर से पढ़ना सामान्य हो जाएगा।

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से मुख्यमंत्री को सूचित किया गया है कि मार्च के बाद से राज्य में किसी भी स्कूल में कक्षाएं नहीं लगी हैं। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं जून से शुरू होंगी। जो लोग इस बार माध्यमिक देंगे, भले ही वे ढाई महीने तक कक्षा में रहे हों, उच्च माध्यमिक के छात्रों ने एक भी कक्षा में अध्ययन नहीं किया है।

हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। लेकिन सब कुछ ऑनलाइन संभव नहीं है। विशेष रूप से एक व्यावहारिक वर्ग होना संभव नहीं है। परिणामस्वरूप, कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए स्कूलों को धीरे-धीरे खोलने की आवश्यकता है।

हायर सेकंडरी और 11वीं कक्षा के लिए व्यावहारिक परीक्षा विषयों की सूची हर स्कूल तक बहुत गई है। उच्च माध्यमिक और 11वीं कक्षा के लिए लिखित परीक्षा 15 जून से 3 जुलाई तक चलेगी। लेकिन प्रैक्टिकल परीक्षा 10 से 31 मार्च के बीच ली जानी है। 20 अप्रैल तक बोर्ड को छात्रों का नंबर भेजना होगा। शिक्षकों ने मांग की है कि छात्रों को इस स्थिति में अभ्यास करने के लिए कम से कम कुछ समय चाहिए। यह मांग लिखित रूप से शिक्षा मंत्री पर्थ चटर्जी तक भी पहुंची है।

सूत्रों के मुताबिक, इस संबंध में ममता बनर्जी को पहले ही एक प्रस्ताव भेजा जा चुका है। जहां राज्य के प्रशासनिक प्रमुख को यह सूचित किया गया है कि स्कूल के शिक्षकों ने स्कूल जाना शुरू कर दिया है। वे रोटेशन में जा रहे हैं। सभी स्कूल की स्वच्छता भी लगभग पूरी हो गई है। इसके चलते फरवरी से स्कूल खोलने की अनुमति मांगी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.