Move to Jagran APP

कोलकाता नगर निगम के चुनाव के लिए पहली बार तैयार किया जाएगा स्ट्रांग रूम

नहीं होंगे हर बार की तरह बोरो-आधारित मतगणना केंद्र कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए राज्य चुनाव आयोग ने उठाया कदम इंटरनेट मीडिया पर विज्ञापन देकर लगाया लाखों का चूना चार गिरफ्तार कोलकाता नगर निगम के चुनाव के लिए पहली बार तैयार किया जाएगा स्ट्रांग रूम

By Priti JhaEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 11:54 AM (IST)
कोलकाता नगर निगम के चुनाव के लिए पहली बार तैयार किया जाएगा स्ट्रांग रूम
कोलकाता नगर निगम के चुनाव के लिए पहली बार तैयार किया जाएगा स्ट्रांग रूम

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के चुनाव के लिए पहली बार स्ट्रांग रूम तैयार किया जाएगा। हर बार की तरह बोरो-आधारित मतगणना केंद्र नहीं होंगे। केएमसी के दायरे में आने वाली किसी एक जगह पर सारे वार्डों के लिए पड़े वोटों की गिनती होगी। कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य चुनाव आयोग ने यह अभूतपूर्व कदम उठाया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सूबे में अब तक लोकसभा व विधानसभा चुनावों में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को संरक्षित रखने के लिए स्ट्रांग रूम तैयार किए जाते रहे हैं। अब इसमें नगर निकायों का चुनाव भी शामिल होने जा रहा है। केएमसी का चुनाव 21 दिसंबर को होने वाला है। राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि केएमसी के 144 वार्डों में मतदान के लिए इस्तेमाल होने वाले ईवीएम को संरक्षित रखने के लिए एक स्ट्रांग रूम की व्यवस्था की जा रही है।

राज्य चुनाव आयोग के सचिव नीलांजन शांडिल्य ने निगम के रिटर्निंग अधिकारियों को यह जिम्मेदारी सौंपी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मतगणना के दिन प्रत्येक राजनीतिक दल के दो प्रतिनिधियों को मतगणना केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। उन प्रतिनिधियों को कोरोना का दोनों टीका लगा होना जरुरी होगा।

अगर किसी ने एक टीका लगवाया हुआ होगा तो उसे आरसी-पीसीआर टेस्ट करवाकर उसकी निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। मतगणना केंद्र वाले पूरे इलाके को हाई वोल्टेज जोन के तौर पर चिन्हित किया जाएगा। मतगणना केंद्र के चारों तरफ बेहद पुख्ता सुरक्षा घेरा तैयार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.