Move to Jagran APP

'निजश्री' आवासीय योजना के लिए सरकार ने मांगे आवेदन

-प्रथम चरण में आसनसोल, सिलीगुड़ी-दाबग्राम और हल्दिया के लिए आवेदन -आवेदन करने के लिए तीन प्र

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 07:55 PM (IST)
'निजश्री' आवासीय योजना के 
लिए सरकार ने मांगे आवेदन
'निजश्री' आवासीय योजना के लिए सरकार ने मांगे आवेदन

-प्रथम चरण में आसनसोल, सिलीगुड़ी-दाबग्राम और हल्दिया के लिए आवेदन

loksabha election banner

-आवेदन करने के लिए तीन प्राथमिक आवश्यकताएं करनी होगी पूरी

जागरण संवाददाता, कोलकाता : राज्य सरकार आवास विभाग की ओर से निजश्री परियोजना के तहत फ्लैट बुकिंग के लिए आवेदन मांगे गए हैं। तृणमूल कांग्रेस की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आवेदन दाखिल करने वालों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। उक्त योजना का यह पहला चरण होगा जिसके तहत आसनसोल, सिलीगुड़ी-दाबग्राम और हल्दिया के लिए आवेदन मांगे गए हैं। उल्लेखनीय है कि यह योजना मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। सरकार की कोशिश निजश्री योजना के तहत मध्यमवर्गीय परिवारों को खुद का फ्लैट उपलब्ध कराना है। हालांकि इसके लिए कुछ नियम व शर्ते भी हैं। दरअसल निजश्री योजना के तहत दो प्रकार के फ्लैट हैं। पहला 1 बीएचके और दूसरा 2 बीएचके। इसमें 1 बीएचके फ्लैट का मूल्य 7.2 लाख रुपये हैं और इसका क्षेत्रफल 378 वर्ग फुट (वर्ग फुट) है। उसके लिए आवेदन शुल्क 2,500 रुपये लगेंगे। इसी तरह से 2 बीएचके फ्लैट का मूल्य 9.28 लाख रुपये है। इसका क्षेत्रफल 559 वर्ग फुट और आवेदन शुल्क 5,000 रुपये है। भूमि विकास, सड़कों और बाउंड्री वॉल, बिजली आपूर्ति और जल आपूर्ति प्रणाली के निर्माण की लागत खरीदादारों को वहन नहीं करना पड़ेगा और सरकार खर्च उठाएगी।

वहीं, आवेदन करने के लिए तीन प्राथमिक आवश्यकताएं पूरी की जानी चाहिए। आवेदक के नाम या आवेदक के परिवार के सदस्यों के नाम पर राज्य में कोई फ्लैट नहीं होना चाहिए। साथ ही जिस जिले में फ्लैट होगा निवासी उसी जिले का होना चाहिए। 1 बीएचके के लिए आवेदन करने वालों की मासिक आय अधिकतम 15000 रुपये और 2 बीएचके फ्लैट के लिए आवेदन करने वालों की मासिक आय अधिकतम 30000 रुपये ही होनी चाहिए। आवेदन के संदर्भ में विस्तृत विवरण आवास विभाग की वेबसाइट या जिला मजिस्ट्रेट या उप-विभागीय मजिस्ट्रेट के कार्यालय में उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.