Move to Jagran APP

...तो कोलकाता में एक सुरंग से ही रफ्तार पकड़ेगी ईस्ट वेस्ट मेट्रो!

सुरंग के पूरे होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा फूलबागान मेट्रो तक भी मेट्रो परियोजना पूरी

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 03:04 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 03:04 PM (IST)
...तो कोलकाता में एक सुरंग से ही रफ्तार पकड़ेगी ईस्ट वेस्ट मेट्रो!
...तो कोलकाता में एक सुरंग से ही रफ्तार पकड़ेगी ईस्ट वेस्ट मेट्रो!

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। यदि सबकुछ सही रहा तो साल्टलेक सेक्टर 5 से लेकर हावड़ा मैदान तक मेट्रो का सफर आप कर सकेंगे। इसके लिए आपको अगले सुरंग के पूरे होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। संभावना जताई जा रही है कि एक टनेल के पूरा होते ही परियोजना को शुरू कर दिया जाएगा। इस पर चर्चा जोरों पर है। ज्ञात हो कि उक्त परियोजना के तहत मेट्रो का निर्माण दो चरणों में किया जा रहा है।

loksabha election banner

कोलकाता मेट्रो रेलवे कार्पोरेशन (केएमआरसी) की ओर से ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कोरिडोर प्रोजेक्ट करीब 17 किलोमीटर लंबा है। यह सॉल्टलेक स्टेडियम से हावड़ा मैदान तक है। पहला चरण सॉल्टलेक सेक्टर-5 से सॉल्टलेक स्टेडियम के बीच 5.8 किमी लंबा है, जो कि इसी साल फरवरी में शुरू कर दिया गया था। इसके बाद अब फूलबागान मेट्रो तक भी मेट्रो परियोजना पूरी हो चुकी है। हाल ही में यहां कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) की ओर से निरीक्षण भी किया गया है। दूसरा चरण अंडरग्राउंड मेट्रो का 11 किलोमीटर लंबा है। इसमें ज्यादातर जगहों का काम पूरा हो चुका है। उल्लेखनीय है कि बहूबाजार में एक टनेल में कार्य के दौरान मेट्रो परियोजना रुक गई थी।

एस्प्लानेड से सियालदह तक एक सुरंग जल्द तैयार होने की उम्मीद

एस्प्लानेड से सियालदह तक कम से कम एक सुरंग का काम जल्द पूरा होने की उम्मीद है। पश्चिमी सुरंग के काम के पूरा होने में समय लगेगा। सवाल यह उठता है कि बहूबाजार में सुरंग की तबाही के झटके से निपटने के बाद पश्चिम को पूर्व से जुड़ने में कितने दिन लगेंगे। हालांकि, मेट्रो अधिकारियों के अनुसार, एस्प्लानेड से सियालदाह तक की एक ही सुरंग का इस्तेमाल आपदाग्रस्त सुरंग के निर्माण की प्रतीक्षा किए बिना दोतरफा मेट्रो शुरू किया जाना संभव है। अगर ऐसा किया जाता है, तो मेट्रो एक दो साल में हावड़ा से सेक्टर पांच चल सकती है।

फूलबागान तक सभी संरचनात्मक कार्य हुए पूरे

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कोरिडोर के सूत्रों के अनुसार, सियालदह स्टेशन के पूर्वी छोर तक मेट्रो पर यात्री परिवहन की व्यवस्था करने के लिए सेक्टर फाइव से फूलबागान तक सभी संरचनात्मक कार्य पूरे हो चुके हैं। जमीन के नीचे सियालदह स्टेशन का बहुत कम काम बचा है। हालांकि, जैसे ही एस्प्लानेड से सियालदह के लिए पूर्व-पश्चिम सुरंग पूरी हो जाएगी, सुरंग बोरिंग मशीन को हटाया जा सकता है और शेष काम पूरा हो सकता है। उस स्थिति में, सेक्टर पांच से सियालदह की तरफ दो लाइनों पर मेट्रो चलाने में कोई समस्या नहीं है। ज्ञात हो कि फिलहाल लॉकडाउन के बाद से अनलॉक 1 में मेट्रो परिचालन भी बंद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.