Move to Jagran APP

BSF ने विलुप्त होने वाली हेल्मेट क्यूरासो प्रजाति के 8 पक्षियों को सीमा से किया जब्त

जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा इलाके से एंटी ट्रांस बॉर्डर क्राइम ऑपरेशन के दौरान विलुप्त होने वाली हेल्मेट क्यूरासो प्रजाति के 8 पक्षियों को जब्त किया है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 10:51 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 10:51 PM (IST)
BSF ने विलुप्त होने वाली हेल्मेट क्यूरासो प्रजाति के 8 पक्षियों को सीमा से किया जब्त
BSF ने विलुप्त होने वाली हेल्मेट क्यूरासो प्रजाति के 8 पक्षियों को सीमा से किया जब्त

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा इलाके से एंटी ट्रांस बॉर्डर क्राइम ऑपरेशन के दौरान विलुप्त होने वाली हेल्मेट क्यूरासो प्रजाति के 8 पक्षियों को जब्त किया है। इन दुर्लभ पक्षियों की सीमावर्ती उत्तर 24 परगना के रास्ते तस्करी की कोशिश की जा रही थी। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय की ओर से मंगलवार को एक बयान में बताया गया कि 08/09 जून की रात लगभग 02:50 बजे सेक्टर कोलकाता के अंतर्गत 158वीं बटालियन के बीओपी तेंतुलबेरिया के जवानों ने सिर पर लकड़ी के बक्से लिए कुछ व्यक्तियों की संदिग्ध गतिविधि को देखा, जो भारत-बांग्लादेश बॉर्डर रोड से पार करने की कोशिश कर रहे थे।

loksabha election banner

बीएसएफ के जवानों को देखकर तस्कर अंधेरे और घने वनस्पतियों का फायदा उठाते हुए गांव की तरफ भाग गए। इलाके की तलाशी के दौरान, बीएसएफ के जवानों द्वारा 02 लकड़ी के बक्सों में से विलुप्त होने वाली 08 हेल्मेट क्यूरासो प्रजाति के पक्षी बरामद किए गए। बीएसएफ ने जब्त किए गए पक्षियों को कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर को सौंप दिया है।

2.8 किलो  चरस के साथ कोलकाता में पकड़े गए दो तस्कर

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में केंद्रीय नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की कोलकाता इकाई ने 2.8 किलो चरस के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान मोहम्मद ताहिर और असगर अली के तौर पर हुई है। ताहिर नारकेलडांहा थाना क्षेत्र के 7/13 नारकेलडांगा मेन रोड स्थित पते का रहने वाला है। उसका साथी असगर अली भी इसी थाना क्षेत्र में 7/1/एच/ 7 नारकेलडांगा मेन रोड का निवासी है। 

एनसीबी अधिकारी सुधांशु सिंह ने इस बारे में बताया कि सोमवार शाम फूलबगान थाना क्षेत्र के गुरूदास कॉलेज के सामने से सबसे पहले मोहम्मद ताहिर को गिरफ्तार किया गया था। उसके पास मादक पदार्थ होने की पुख्ता सूचना पहले से थी। उसकी तलाशी लेने पर 2.8 किलो चरस बरामद किया गया। उसके बाद उसने अपने दूसरे साथी असगर अली के बारे में जानकारी दी। तुरंत एनसीबी की टीम ने असगर के घर छापेमारी की और उसे धर दबोचा। दोनों से पूछताछ कर यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उनके पास मादक पदार्थ कहां से आते थे। प्रारंभिक पूछताछ में बताया है कि दोनों अंतरराज्यीय मादक तस्करी गिरोह से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा कोलकाता में कॉलेज छात्रों के बीच मादक पदार्थों की तस्करी करते रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.