Move to Jagran APP

प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता की मेगा रैली में शामिल होंगे शिवसेना के उद्धव ठाकरे

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की रैली में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शामिल होंगे। ममता ने उद्धव ठाकरे को रैली में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 09:17 AM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 02:20 PM (IST)
प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता की मेगा रैली में शामिल होंगे शिवसेना के उद्धव ठाकरे
प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता की मेगा रैली में शामिल होंगे शिवसेना के उद्धव ठाकरे

कोलकाता, जागरण संवाददाता। महानगर में अगले साल 19 जनवरी को होने वाली मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की रैली में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शामिल होंगे। ममता ने अपने हालिया दिल्ली दौरे के समय शिवसेना नेता संजय राउत से मुलाकात कर उद्धव ठाकरे को रैली में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था।

loksabha election banner

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उद्धव ठाकरे ने ममता के न्योते को स्वीकार कर लिया है। गौरतलब है कि भाजपा और राजग में शामिल शिवसेना के संबंध हाल के दिनों में अच्छे नहीं रहे हैं। ऐसे में उद्धव ठाकरे के इस फैसले से भाजपा शिविर में बेचैनी बढ़ सकती है।

गौरतलब है कि ममता और उद्धव ठाकरे नवंबर, 2016 से ही नियमित संपर्क में हैं, जब नोटबंदी के खिलाफ शिवसेना के सांसद संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक ममता के मार्च में शामिल हुए थे। पिछले साल नवंबर में ममता जब मुंबई के दौरे पर गई थीं, तब उद्धव ठाकरे और उनके पुत्र आदित्य ने उनसे मुलाकात भी की थी। 

2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर सभी प्रमुख दलों ने सियासी गुणा-गणित बिठाना शुरू कर दिया है। इस बीच बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए चौंकाने वाली खबर आ रही है। एनडीए में शामिल शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मेगा रैली में शामिल हो सकते हैं। ममता बनर्जी की ये मेगा रैली अगले साल जनवरी में होने वाली है। लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकता के शक्ति प्रदर्शन के लिए ममता बनर्जी ने कोलकाता में इस मेगा रैली के आयोजन की योजना बनाई है।

अगले साल 19 जनवरी को होने वाली इस मेगा रैली को सफल बनाने के लिए खुद ममता बनर्जी तैयारी में जुटी हुई हैं। यही वजह है कि ममता बनर्जी मंगलवार को दिल्ली पहुंची थी, जहां उन्होंने अलग-अलग पार्टियों के दिग्गज नेताओं से मुलाकात की। माना जा रहा है कि उन्होंने अपनी रैली में प्रमुख विपक्षी दलों को आमंत्रित करने के लिए ये रणनीति अपनाई। इस संसद का मॉनसून सत्र चल रहा है, ऐसे में बड़े नेताओं से मुलाकात के मद्देनजर वो दिल्ली पहुंची थी।

टीएमसी सुप्रीमो ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन की चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विपक्षी पार्टियों के बड़े नेताओं से मुलाकात की थी। इस दौरान ममता बनर्जी ने बुधवार को शिवसेना सांसद संजय राउत से संसद भवन में मुलाकात की। माना जा रहा है कि इस दौरान ममता ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को कोलकाता में 19 जनवरी को होने वाली मेगा रैली में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया था।

सूत्रों के मुताबिक संजय राउत ने ममता बनर्जी से कहा था कि उद्धव ठाकरे इस मेगा रैली में शिरकत कर सकते हैं। दरअसल उद्धव ठाकरे और ममता बनर्जी के बीच नवंबर 2016 से संबंध ठीक चल रहे हैं। नोटबंदी के दौरान टीएमसी के सांसदों की ओर से प्रदर्शन में शिवसेना सांसदों ने साथ दिया था। जून में टीएमसी प्रमुख ने शिवसेना के 52वें फाउंडेशन डे पर उद्धव ठाकरे को ट्विटर पर बधाई भी दी थी।

बता दें कि शिवसेना पहले ही बीजेपी के रवैये से खफा है। यही वजह है कि इस बार के मॉनसून सत्र के दौरान टीडीपी की ओर से लाए अविश्वास प्रस्ताव के दौरान शिवसेना सांसद ने इसका बॉयकॉट किया था। इसके अलावा भी कई मौके आए जब शिवसेना ने बीजेपी से अलग राय पेश की थी। दूसरी ममता बनर्जी नवंबर से पूरे देश का दौरा करेंगी। विभिन्न राजनीतिक दलों को अपनी मेगा रैली में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेंगी। दूसरी ओर बीजेपी ने भी 23 जनवरी 2019 को कोलकाता में रैली की योजना बनाई है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस रैली को संबोधित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.