Move to Jagran APP

West Bengal Coronavirus: कोलकाता में बस्तियां महफूज, बहुमंजिला इमारतों में कोरोना के ज्यादा मामले

कोलकाता में बस्तियां महफूज बहुमंजिला इमारतों में कोरोना के ज्यादा मामले पिछले एक हफ्ते में सिर्फ 174 मामले जबकि बहुमंजिला इमारतों में 1400 मामले सामने आए।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 01:34 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 01:34 PM (IST)
West Bengal Coronavirus: कोलकाता में बस्तियां महफूज, बहुमंजिला इमारतों में कोरोना के ज्यादा मामले
West Bengal Coronavirus: कोलकाता में बस्तियां महफूज, बहुमंजिला इमारतों में कोरोना के ज्यादा मामले

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। मुंबई की धारावी बस्ती कोरोना की चपेट में है। कई और शहरों की भी बस्तियों में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन कोलकाता में स्थिति इसके उलट है। यहां की बस्तियों में कोरोना के मामले नियंत्रण में हैं और बहुमंजिला इमारतों में ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

loksabha election banner

कोलकाता के नोडल कोविड अधिकारी अलापन बंद्योपाध्याय ने कहा-महानगर व उपनगरों के बस्ती इलाकों में कोरोना के बहुत कम मामले सामने आए हैं। पिछले एक हफ्ते के आंकड़े पर गौर करें तो सिर्फ 174 मामले देखे गए हैं।इसकी तुलना में बहुमंजिला इमारतों में 1,400 मामले सामने आए हैं, जो चिंताजनक है।

गौरतलब है कि कोलकाता की एक तिहाई आबादी बस्ती इलाकों में वास करती है।राज्य प्रशासन की ओर से कोलकाता के कंटेनमेंट जोन की जो नई सूची जारी की गई है, उसमें तीन बस्तियों का ही उल्लेख है जबकि बहुमंजिला इमारतों की भरमार है।

कोरोना संक्रमित होने वालों में से ज्यादातर फ्लैट में रहने वाले हैं।चिकित्सकों के एक वर्ग का कहना है कि बहुमंजिला इमारतों में रहने वाले लोगों की तुलना में बस्ती इलाकों में रहने वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक है इसलिए भी वहां से कम मामले सामने आ रहे हैं।

दूसरी वजह यह है कि बस्ती इलाकों में रहने वाले लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता बढ़ी है। वे सतर्कता बरत रहे हैं। मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। गौरतलब है कि शुरू में कोलकाता की बस्तियों में कोरोना के अच्छे-खासे मामले सामने आ रहे थे, जिससे प्रशासन काफी चिंतित था, लेकिन अभी जो स्थिति है, उससे राहत मिली है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.