Move to Jagran APP

Calcutta Medical College Hospital में कोरोना मरीजों के खाने का मेनू देखकर उड़ जाएंगे पकवान शौकीनों के होश

कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल ने की है कोरोना के मरीजों के लिए पूजा के दिनों में खाने-पीने की खास व्यवस्था। मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉक्टर जयंत सान्याल का कहना है कि डॉक्टरों के निर्देश पर अनुभवी रसोइयों से व्यंजन बनाए जा रहे हैं।

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 06:03 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 06:03 PM (IST)
Calcutta Medical College Hospital में कोरोना मरीजों के खाने का मेनू देखकर उड़ जाएंगे पकवान शौकीनों के होश
कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 800 कोरोना के मरीज भर्ती हैं।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पूड़ी, आलूदम, तीन तरह के मटन-चिकन के व्यंजन, बासमती चावल, फ्राइड राइस, सेवई, खीर, मीठा दही, संदेश, तीन तरह की मिठाईयां, चटनी, पापड़, तीन तरह की दाल, पांच प्रकार की मछलियों का स्वादिष्ट व्यंजन और न जाने कितना कुछ। यह किसी शादी-विवाह या विशेष समारोह के खाने का मेनू नहीं है, बल्कि कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कोरोना के मरीजों का मेनू है।

prime article banner

दुर्गापूजा के दिनों में खास व्यंजन कर रहा पेश

कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल ने यह खास व्यवस्था की है। अस्पताल कोरोना के मरीजों के लिए दुर्गापूजा के चार दिनों में विशेष व्यंजन पेश कर रहा है, जिसे देखकर कुछ लोग व्यंग के तौर पर कह रहे हैं कि काश, उन्हें कोरोना हो जाता और मेडिकल कॉलेज में भर्ती हो जाते और खाने का जमकर लुफ्त उठाते।

क्या है मेनू में चार दिनों में व्यंजनों की भरमार

षष्ठी की सुबह कोरोना के मरीजों को पूड़ी, आलूदम, मोती पाक, बूंदिया परोसा गया। दोपहर के भोजन में बासमती चावल, मछली के सिर के साथ मूंग दाल, शुकतो (सूखी मछली), पाबदा मछली खिलाई गई। रात के खाने में  बकरे व मुर्गी का मांस का स्वाद चखाया गया। सप्तमी भी सुबह का मेनू वही रहा।

मछली का कालिया, पनीर का कोरमा शामिल

दोपहर के भोजन में बासमती चावल, मछली के सिर के साथ मूंग दाल, शुकतो, रोहू मछली का कालिया, पनीर का कोरमा शामिल रहा। रात में चिकन सूप / चिकन टैन और ब्राउन ब्रेड परोसा गया। अष्टमी की सुबह कोरोना के मरीजों को पूड़ी, आलू की सब्जी, मोती पाक और बूंदिया दिया जाएगा। दोपहर के समय बासमती चावल, दाल, शुकतो, नवरत्न पनीर का कोरमा और मीठा पानी से भरा संदेश मिलेंगे।

पाबदा मछली और चिकन रात के मेनू में होगा 

रात के मेनू में पूड़ी, आलूदम, जल भरा संदेश और बूंदिया शामिल हैं। नवमी की सुबह के मेनू में पूड़ी, आलूदम, मोतीपाक और बूंदिया शामिल होंगे तो दोपहर के समय बासमती चावल, मछली के सिर के साथ मूंग दाल, शुकतो और बकरे के मांस का सूप होगा है। पाबदा मछली और चिकन रात के मेनू में होगा। 

अस्पताल में  800 कोरोना के मरीज भर्ती हैं

विजयादशमी की सुबह के मेनु में पूड़ी, आलूदम, मोती पाक और बूंदिया शामिल होगा। दोपहर में बासमती चावल, दाल, शुकतो, वेजिटेबल करी और भेटकी मछली मिलेगी। रात में कतला मछली का सूप होगा। दैनिक मेनू में मीठा दही, चटनी, पापड़ और खीर शामिल हैं। कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल में  800 कोरोना के मरीज भर्ती हैं।

स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर बना रहे व्यंजन

इस सिलसिले में मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉक्टर जयंत सान्याल का कहना है कि कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों के निर्देश पर अनुभवी रसोइयों से व्यंजन बनाए जा रहे हैं। इनमें तेल-मसालों का कम इस्तेमाल किया जा रहा  है ताकि खाना पौष्टिक होने के साथ-साथ सुपाच्य भी हो। इसके अलावा मरीजों के मेनू में रोज बदलाव भी किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.