Move to Jagran APP

गर्मी की बढ़ाई गई छुट्टी कम करने को स्कूल स्वतंत्र : शिक्षा मंत्री

ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने के बाद सभी स्कूल खुल गए थे परंतु अचानक भीषण गर्मी और तापमान के 40 डिग्री के पार पहुंच जाने के बाद शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने सरकारी स्कूलों में 20 से 30 जून तक छुंट्टी की घोषणा कर दी थी।

By Edited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 07:57 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 10:48 AM (IST)
गर्मी की बढ़ाई गई छुट्टी कम करने को स्कूल स्वतंत्र : शिक्षा मंत्री
गर्मी की बढ़ाई गई छुट्टी कम करने को स्कूल स्वतंत्र : शिक्षा मंत्री
-भीषण गर्मी के बाद सरकारी स्कूलों में 30 जून तक बढ़ा दी गई थी छुंट्टी -मौसम ठीक होने व तापमान गिरने के बाद भी जारी है छुंट्टी ......... राज्य ब्यूरो, कोलकाता : ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने के बाद सभी स्कूल खुल गए थे परंतु अचानक भीषण गर्मी और तापमान के 40 डिग्री के पार पहुंच जाने के बाद शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने सरकारी स्कूलों में 20 से 30 जून तक छुंट्टी की घोषणा कर दी थी। यहां तक कि सरकार की ओर से सीबीएसई से लेकर आइसीएसई बोर्ड के स्कूलों में भी छुंट्टी की घोषणा की अपील की गई थी। इसके बाद कई निजी स्कूलों ने भी दो से सात दिनों की छुंट्टी घोषित कर दी थी। छुंट्टी के दिन से ही मॉनसून की बारिश शुरू हो जाने से तापमान गिर गया और मौसम अब ठीक हो गया है। ऐसे में स्कूल अब बढ़ाई गई छुट्टी से पहले खुलेंगे या नहीं, इसे लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। कुछ निजी स्कूल खुल गए हैं लेकिन सरकारी स्कूलों में शिक्षा मंत्री का निर्देश बहाल है। सरकारी स्कूल खुलने को लेकर असमंजस की स्थिति पर शनिवार को शिक्षा मंत्री ने अपना रुख स्पष्ट किया और कहा कि छुंट्टी कम करने को लेकर स्कूल निर्णय लेने को स्वतंत्र हैं। शनिवार को एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद सरकारी स्कूलों में अभी भी गर्मी की छुंट्टी बहाल रखने को लेकर संवाददाताओं के सवाल पर चटर्जी ने कहा कि भीषण गर्मी के कारण सरकार ने गर्मी की छुंट्टी बढ़ाकर 30 जून तक करने की अधिसूचना जारी की थी। अब गर्मी का प्रभाव खत्म हो गया है तो गर्मी की छुंट्टी कम करने के लिए फिर सरकार को नोटिस जारी करने की जरूरत नहीं है। स्कूल प्रबंधन इस बारे में खुद निर्णय लेंगे। स्कूल प्रबंधन को लगता है कि कक्षाएं शुरू करने के अनुकूल मौसम है तो वे गर्मी की छुंट्टी घटा सकते हैं। इसमें सरकार कोई हस्तक्षेप नहीं करेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि छुंट्टी के लिए आवेदन आता है, लेकिन छुंट्टी कम करने के लिए कोई आवेदन नहीं आता है। ----------------- आइसीएसई स्कूलों में कल से शुरू हो जाएगी कक्षाएं कोलकाता : बंगाल के आइसीएसई से संबद्ध स्कूलों में कक्षाएं सोमवार से फिर शुरू हो जाएंगी। मौसम की स्थिति में सुधार के बाद आइसीएसई स्कूलों के एसोसिएशन के एक एक वरिष्ठ सदस्य ने शनिवार को यह बातें कहीं। आइएससीई के बंगाल चैप्टर के महासचिव नबारूण दे ने कहा कि परिषद के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को विभिन्न मुद्दों को लेकर बैठक की थी, जिसमें 20 जून से कक्षाओं के निलंबन का मुद्दा भी उठाया गया था। निर्णय लिया गया कि सोमवार से कक्षाएं शुरू की जाए। ------------------- खुलेंगे 100 अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि निजी स्कूलों के प्रति लोगों के बढ़ते आकर्षण को देखते सरकार 100 अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलेगी। चटर्जी ने कहा कि सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने से गरीब और निम्न मध्यवर्गीय परिवार के बच्चों को भी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ने का अवसर मिलेगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.