Move to Jagran APP

कोलकाता में उपभोक्ता कोर्ट का बड़ा फरमान, रेस्तरां मालिक ग्राहक पर नहीं थोप सकते सेवा शुल्क

कोलकाता के एक रेस्तरां मालिक को ग्राहक से सेवा शुल्क वसूलना काफी महंगा पड़ गया। दरअसल सेवा शुल्क ग्राहक की मर्जी पर है वह दे भी सकता है और नहीं भी। किसी ग्राहक पर इसे जबरदस्ती नहीं थोप सकता है और अगर थोपता है तो वह कानून का उल्लघंन है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 05:14 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 09:14 PM (IST)
कोलकाता में उपभोक्ता कोर्ट का बड़ा फरमान, रेस्तरां मालिक ग्राहक पर नहीं थोप सकते सेवा शुल्क
रेस्तरां को ग्राहक से वसूले गए सेवा शुल्क को मुआवजे की राशि लौटना होगा।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता के एक रेस्तरां मालिक को ग्राहक से सेवा शुल्क वसूलना काफी महंगा पड़ गया है। दरअसल सेवा शुल्क ग्राहक की मर्जी पर है, वह दे भी सकता है, और नहीं भी। रेस्तरां, किसी ग्राह पर इसे जबरदस्ती नहीं थोप सकता है और अगर थोपता है तो वह कानून का उल्लघंन है। कोलकाता के उपभोक्ता विवाद निवारण कोर्ट ने सोमवार को यह बात कही साथ ही कहा कि रेस्तरां एक ग्राहक पर जबरन सेवा शुल्क नहीं लगा सकते हैं, इसलिए रेस्तरां को ग्राहक से वसूले गए सेवा शुल्क को मुआवजे की राशि लौटना होगा।

loksabha election banner

उपभोगता कोर्ट के अध्यक्ष स्वपन कुमार महंती और सदस्य अशोक कुमार गांगुली की पीठ ने फैसला सुनाया कि केंद्र सरकार द्वारा जारी फेयर ट्रेड प्रैक्टिस के दिशानिर्देशों के अनुसार रेस्तरां बिल पर सेवा शुल्क निर्धारित करना पूरी तरह से स्वैच्छिक है और अनिवार्य नहीं है। आदेश में कहा गया है कि आरोपित को भारत सरकार द्वारा जारी उपभोक्ताओं से सेवा शुल्क वसूलने से संबंधित दिशा-निर्देशों के बारे में पता होना चाहिए, जो अन्य बातों के साथ-साथ यह निर्धारित करता है कि होटल और रेस्तरां बिलों पर सेवा शुल्क पूरी तरह से स्वैच्छिक है और अनिवार्य नहीं है।

इसलिए, आयोग ने माना कि शिकायतकर्ता से सेवा शुल्क के भुगतान पर जोर देने वाले रेस्तरां का कार्य अवैध, दुर्भावनापूर्ण और कानून के विपरीत था। मिली जानकारी के अनुसार एक शख्स ने 2018 के अंत में अपने कुछ दोस्तों के साथ कोलकाता के एक रेस्तरां में डिनर किया था। जब डिनर का बिल आया तो उसमें सर्विस टैक्स लगा हुआ था। इसे वापस लेने के लिए जब शख्स ने कहा, तो रेस्तरां के प्रबंधक ने कहा कि यह शुल्क अनिवार्य है और इसका भुगतान करना पड़ेगा।

तब विवाद से बचने के लिए शख्स ने पैसे का भुगतान कर दिया और बाद में उपभोक्ता कोर्ट में इसके खिलाफ शिकायत करते हुए मुआवजे के रूप में 25 हजार रुपये की मांग की। जिसके बाद रेस्तरां को कानूनी नोटिस भेजा गया और इस मामले पर उपभोक्ता कोर्ट ने अब फैसला दिया है। इसमें कहा गया है कि शिकायतकर्ता द्वारा पेश किए गए सबूत निर्विवाद हैं। इसलिए, कोर्ट ने फैसला सुनाया कि रेस्तरां ने शिकायतकर्ता के खिलाफ एक अनुचित व्यापार व्यवहार किया था, और रेस्तरां को सेवा शुल्क पूरा वापस करने के साथ-साथ शिकायतकर्ता को 30 दिनों के भीतर मुआवजे और मुकदमेबाजी शुल्क के रूप में 13,000 रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.