Move to Jagran APP

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बंगाल में रेलवे अवसंरचना के विकास के लिए कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की। इस अवसर पर अपने संबोधन में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने निमतिता स्टेशन पर हुई दुखद घटना के लिए शोक प्रकट किया। उन्होंने इस दुखद घटना में घायल व्यक्ति के जल्द सुधार की कामना की।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 10:52 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 10:52 AM (IST)
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बंगाल में रेलवे अवसंरचना के विकास के लिए कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से हावड़ा के संतरागाछी में दूसरे फुट ओवर ब्रिज, संकराईल (फेज-1) में फ्रेट टर्मिनल और हावड़ा में विवेकानंद ध्यान केंद्र का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने सियालदह स्टेशन पर एक एक्जीक्यूटिव लाउंज, सियालदह स्टेशन पर दो एस्केलेटर, सियालदह स्टेशन पर दो लिफ्ट और कोलकाता स्टेशन पर प्रीमियम लाउंज व बर्धमान स्टेशन पर एकीकृत सुरक्षा प्रणाली, झामतपुर बहारन व नीमो स्टेशनों पर पैदल पार पथ, बालागढ़ व गुप्तीपारा स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म का विस्तार, बर्धमान, तारकेश्वर व नवद्वीप धाम स्टेशनों पर एस्केलेटर को राष्ट्र को समर्पित किया। 

loksabha election banner

 कार्यक्रम स्थल पर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों सहित कई अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर अपने संबोधन में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने निमतिता स्टेशन पर हुई दुखद घटना के लिए शोक प्रकट किया। उन्होंने इस दुखद घटना में घायल व्यक्ति के जल्द सुधार की कामना की। उन्होंने कहा कि आज कई परियोजनाओं विशेष रूप से संकराइल फ्रेट टर्मिनल का उद्घाटन किया गया, जिसमें आठ पूर्ण विद्युतीकृत लाइनें शामिल हैं। टर्मिनल संकराइल के आसपास के उद्योगों से माल की त्वरित आपूर्ति की सुविधा उपलब्ध कराएगा। व्यस्ततम सियालदह स्टेशन पर नए एलिवेटर्स, एस्केलेटर्स से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी। 

 संतरागाछी में एक नए फुट ओवर ब्रिज से 6 प्लेटफॉर्म आपस में जुड़ जाएंगे, जिससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। सियालदह में एक्जीक्यूटिव लॉउंज और कोलकाता में प्रीमियम लॉउंज का शुभारंभ किया गया, जिससे रेलवे की अपने यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ सेवाएं देने की प्रतिबद्धता का पता चलता है। गोयल ने यह भी कहा कि आज, देश के सभी 8,500 स्टेशन स्वच्छ हैं। सभी स्टेशन मास्टरों को स्टेशनों की स्वच्छता और सफाई सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दे दी गई है। आज, सभी ट्रेनों स्वचालित धुलाई इकाइयों से साफ की जाती हैं। ग्राहकों ने ट्रेनों और स्टेशन परिसरों में सफाई की सराहना की है और सफाई से संबंधित शिकायतें कम हो गई हैं। देश भर में रेलवे का विद्युतीकरण किया जा रहा है और 2030 तक भारतीय रेल दुनिया की पहली प्रदूषण मुक्त रेल बन जाएगी।

 हावड़ा-खड़गपुर खंड के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है संतरागाछी

 संतरागाछी स्टेशन, हावड़ा-खड़गपुर खंड के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। इसे सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित किया जा रहा है। संतरागाछी में 20 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया दूसरा फुट ओवर ब्रिज 12 मीटर चौड़ा और 166 मीटर लंबा है, जो संतरागाछी स्टेशन पर प्लेटफॉर्म संख्या 1 से 6 तक को जोड़ता है। इस सुविधा से संतरागाछी स्टेशन पर आने और वहां से जाने वाले यात्रियों के लिए आगे बढ़ने और निकलने में सुधार और आसानी हो जाएगी।

 वहीं, संकराइल फ्रेट टर्मिनल (फेज-1) को लौह व इस्पात, कपड़ा, परिधान, प्लास्टिक, खाद्य व पेय, ढलाई, सीमेंट जैसे प्रमुख उद्योगों के लिए सामान की तेजी से आवक/ आपूर्ति के लिए रैक्स की तेजी से रवानगी सुनिश्चित करने के लिए माल रैक के रखरखाव के उद्देश्य से आधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित किया गया है।यह फ्रेट टर्मिनल पश्चिम बंगाल में कोलकाता और हावड़ा के बीच फैली लगभग 40 वर्ग किलोमीटर की औद्योगिक पट्टी को सेवाएं देगा। फ्रेट टर्मिनल में बर्थ सुविधाओं से युक्त आठ पूर्ण विद्युतीकृत लाइनों का निर्माण 109 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.