Move to Jagran APP

Polls Preparation : बंगाल में सभी दलों ने चुनाव आयोग से त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने की अपील की

बैठक-विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी ने सभी दलों के साथ की बैठक। 18 नवंबर से 15 दिसंबर तक चलेगा मतदाता सूची में संशोधन का काम। आज जिलाधिकारियों के साथ बैठक करेगा आयोग। मतदाता सूची तैयार करने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 08:38 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 08:38 PM (IST)
Polls Preparation : बंगाल में सभी दलों ने चुनाव आयोग से त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने की अपील की
वोटर एजुकेशन व इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम भी आयोजित किए जाएंगे।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अब चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी ने सोमवार को यहां सर्वदलीय बैठक की जिसमें मुख्य रूप से मतदाता सूची में संशोधन व इससे जुड़े विभिन्न मुद्दों पर सभी दलों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की। इधर, सर्वदलीय बैठक के अगले दिन मंगलवार को मुख्य चुनाव अधिकारी राज्य के सभी जिलाधिकारियों के साथ भी वर्चुअल बैठक करेंगे और उनसे मतदाता सूची तैयार करने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

loksabha election banner

त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयारी की अपील

चुनाव से पहले होने वाली इस पहली बैठक के दौरान सभी दलों ने चुनाव आयोग से त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने की अपील की। विपक्षी भाजपा, माकपा व कांग्रेस ने इस दौरान मतदाता सूची में गड़बड़ी की ओर आयोग का ध्यान दिलाया और कोई भी योग्य नागरिक मतदान से वंचित नहीं हो यह सुनिश्चित करने की अपील की। 

15 दिसंबर तक संशोधन का काम चलेगा

वहीं, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने कोरोना काल में जो प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों से वापस लौटे हैं उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने का अनुरोध किया। इस दौरान राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी आरिफ आफताब ने कहा कि 18 नवंबर को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जायेगा और उसके बाद 15 दिसंबर तक संशोधन का काम होगा। 

15 जनवरी 2021 को अंतिम मतदाता सूची 

15 जनवरी 2021 को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जायेगी। इस बाबत सोमवार को अधिसूचना भी जारी कर दी गई। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन भी लोग मतदाता सूची में नाम जोड़ने अथवा संशोधन के लिए आवेदन कर सकेंगे। कोविड-19 के असर को देखते हुए मतदाता सूची संशोधन की प्रक्रिया स्वास्थ्य प्रोटोकॉल को मानते हुए संचालित की जायेगी। 

सभी 78,903 बूथों पर संशोधन काम चलेगा

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 78,903 बूथों पर संशोधन का काम चलेगा। इस दौरान हर दिन दोपहर 12 से 3 बजे तक सभी बूथों पर संबंधित बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) उपलब्ध रहेंगे जहां लोग आवेदन कर सकेंगे। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वोटर एजुकेशन व इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम भी आयोजित किए जाएंगे। 

सर्वदलीय बैठक में ये-ये अधिकारी रहे मौजूद

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी आरिफ आफताब के नेतृत्व में हुई सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस की ओर से पार्टी के महासिचव व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी एवं प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बक्शी, भाजपा की तरफ से प्रदेश उपाध्यक्ष जयप्रकाश मजूमदार, माकपा की ओर से रोबिन देव एवं  कांग्रेस की ओर से सौम्य आइच सहित अन्य दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.