Move to Jagran APP

Bengal Chunav: बंगाल विस चुनाव के तीसरे चरण में 31 सीटों पर मतदान कल, जानें कौन कौन सी हॉट सीटें, चर्चित चेहरे

Third Phase Polling West Bengal बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार 6 अप्रैल को होगा। तीसरे चरण में कुल 7852425 मतदाता 10871 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। हावड़ा (Howrah)की सात हुगली (Hooghly) की आठ और दक्षिण 24 परगना (24 Pargana) जिले की 16 सीटें हैं।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 10:32 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 10:00 PM (IST)
Bengal Chunav: बंगाल विस चुनाव के तीसरे चरण में 31 सीटों पर मतदान कल, जानें कौन कौन सी हॉट सीटें, चर्चित चेहरे
बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान कल होगा।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। तृणमूल कांग्रेस के गढ़ माने जाने वाले तीन जिलों दक्षिण 24 परगना, हुगली और हावड़ा की 31 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान मंगलवार को होगा। चुनाव आयोग ने इन सभी सीटों को संवेदनशील घोषित करते हुए वहां धारा 144 लागू कर दी है। दक्षिण 24 परगना की 16, हुगली की आठ और हावड़ा की सात सीटों पर कुल 78,52,425 मतदाता 205 प्रत्याशियों की सियासी किस्मत तय करेंगे।

loksabha election banner

पिछले विधानसभा चुनाव में तृणमूल ने इन 31 सीटों में से 29 पर कब्जा जमाया था, जिनमें दक्षिण 24 परगना की 15, हुगली की आठ हावड़ा की छह सीटें शामिल थीं। हावड़ा व दक्षिण 24 परगना की एक-एक सीट पर वाममोर्चा-कांग्रेस गठबंधन ने जीत दर्ज की थी। चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तीसरे चरण में केंद्रीय बलों की 832 कंपनियों की तैनाती की जाएगी, जिनमें से 618 कंपनियां 10,871 बूथों पर मोर्चा संभालेंगी। सबसे ज्यादा 307 कंपनियों की दक्षिण 24 परगना जिले में तैनाती होगी। गौरतलब है कि पहले चरण में 730 और दूसरे चरण में 651 कंपनियों की तैनाती की गई थीं। 

इन सीटों के लिए पड़ेंगे वोट 

जिला : दक्षिण 24 परगना  (16 सीटें)  : बासंती (सुरक्षित), कुलतली (सुरक्षित), कुल्पी, रायदीघी, मंदिरबाजार (सुरक्षित), जयनगर (सुरक्षित), बारुईपुर पूर्व (सुरक्षित), कैनिंग पश्चिम (सुरक्षित), कैनिंग पूर्व, बारुईपुर पश्चिम, मगराहाट पूर्व (सुरक्षित), मगराहाट पश्चिम, डायमंड हार्बर, फलता, सतगछिया व बिष्णुपुर (सुरक्षित)

जिला : हुगली (आठ सीटें) जंगीपाड़ा, हरिपाल, धनियाखाली (सुरक्षित), तारकेश्वर, पुरसुड़ा, आरामबाग (सुरक्षित), गोघाट (सुरक्षित) व खानाकुल।

जिला : हावड़ा (सात सीटें) उलबेरिया उत्तर (सुरक्षित), उलबेरिया दक्षिण, श्यामपुर, बगनान, आमता, उदयनारायणपुर व जगतबल्लभपुर।

तीसरे चरण के चर्चित चेहरे 

तृणमूल कांग्रेस : असीमा पात्र व डॉ. निर्मल माझी

भाजपा : स्वपन दासगुप्ता 

माकपा : कांति गांगुली।

हॉट सीटें 

रायदीघी : तृणमूल के टिकट पर यहां दो बार निर्वाचित हुईं बांग्ला फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री देवश्री राय को जब इस बार उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया तो उन्होंने पार्टी ही छोड़ दी। तृणमूल ने इस बार यहां आलोक जलदाता को उतारा है। इस सीट पर माकपा के टिकट पर एक बार फिर राज्य के पूर्व मंत्री व माकपा के वरिष्ठ नेता कांति गांगुली हैं। भाजपा ने यहां शांतनु बापुली को टिकट दिया है। 

तारकेश्वर : यह सीट पद्म भूषण स्वपन दासगुप्ता की वजह से सुर्खियों में हैं, जिन्होंने भाजपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव लडऩे के लिए हाल में राज्यसभा के सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया था। उनका मुकाबला तृणमूल के रमेंदु सिंहराय और माकपा के सुरजीत घोष से है। 

उलबेरिया उत्तर : तृणमूल के डॉ. निर्मल माझी पिछले दो बार से यहां के विधायक हैं। वे यहां जीत की हैट्रिक करने की जुगत में हैं जबकि उन्हें चुनौती देने के लिए भाजपा से चिरन बेरा और माकपा के अशोक दलुई मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.