Move to Jagran APP

बंगाल में जख्मी ममता पर सियासत तेज, तृणमूल-भाजपा एक-दूसरे की शिकायत लेकर पहुंचीं चुनाव आयोग

नंदीग्राम में बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चोटिल होने एवं उनके द्वारा हमले का आरोप लगाए जाने के बाद बंगाल में राजनीतिक पारा गरम है। ममता जहां बुधवार रात से ही अस्पताल में भर्ती हैं

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 06:24 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 07:06 AM (IST)
बंगाल में जख्मी ममता पर सियासत तेज, तृणमूल-भाजपा एक-दूसरे की शिकायत लेकर पहुंचीं चुनाव आयोग
नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद चोटिल हो गईं थी ममता

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : नंदीग्राम में बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चोटिल होने एवं उनके द्वारा हमले का आरोप लगाए जाने के बाद बंगाल में राजनीतिक पारा गरम है। ममता जहां बुधवार रात से ही अस्पताल में भर्ती हैं वहीं, उनपर कथित हमले को लेकर सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस व विपक्षी भाजपा आमने-सामने आ गई है। दोनों ही पार्टियां गुरुवार को एक-दूसरे की शिकायत लेकर चुनाव आयोग की चौखट पर पहुंच गईं। तृणमूल के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन, पार्टी के महासचिव व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी एवं मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मिलकर शिकायत कीं। उन्होंने कहा कि घटना के जरिए ममता की हत्या की गहरी साजिश रची गईं थीं।

loksabha election banner

तृणमूल का इशारा भाजपा की ओर था। तृणमूल ने मामले की जांच की मांग करते हुए इसके पीछे जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। इसके बाद प्रदेश भाजपा का प्रतिनिधिमंडल भी चुनाव आयोग पहुंचा और घटना की संपूर्ण जांच की मांग कीं। इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने ममता पर हमले को एक बार फिर तमाशा करार देते हुए चुनौती दी कि अगर ममता में दम है तो घटना का सीसीटीवी फुटेज जारी किया जाए, दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

इधर, पूर्व मेदिनीपुर जिले के डीएम व एसपी ने गुरुवार को नंदीग्राम के बिरुलिया में घटनास्थल का दौरा किया और वहां के लोगों से बात कीं। दूसरी ओर, ममता बनर्जी के पोलिंग एजेंट शेख सुफियान की शिकायत पर पूर्व मेदिनीपुर जिला पुलिस ने IPC की धारा 341 व 323 के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

भाजपा ने कहा- घटना की पूरी जांच हो

वहीं, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) से मुलाकात के बाद भाजपा नेता सब्यसाची दत्ता ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारी मुख्यमंत्री जल्द स्वस्थ हो जाएं। उन्होंने कहा- मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया है कि कुछ लोगों ने उन्हें धक्का दे दिया। हम मांग करते हैं कि इस घटना की पूरी जांच हो, क्योंकि आयोग की प्रतिष्ठा दांव पर है। भाजपा ने सीबीआइ जांच तक की मांग की है।

मुख्यमंत्री को देखने अस्पताल गए कई भाजपा नेता

इस बीच सुबह में ममता बनर्जी को देखने प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य एवं त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल व वरिष्ठ भाजपा नेता तथागत राय एसएसकेएम अस्पताल पहुंचे। हालांकि डॉक्टरों ने उन्हें ममता से मिलने की अनुमति नहीं दीं। इसके बाद दोपहर में भाजपा सांसद व प्रदेश महासचिव लॉकेट चटर्जी भी मुख्यमंत्री को देखने अस्पताल गईं। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए लॉकेट ने ममता के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना कीं। साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस मामले में राजनीति नहीं चाहते हैं। यह मानवता से जुड़ा मामला है। उन्होंने हालांकि जेड प्लस सुरक्षा के बावजूद हमले पर सवाल उठाते हुए इसकी उच्चस्तरीय जांच की मांग की।

ममता की चोट पर टि़वटर वार

हम अपने सभी कार्यकर्ताओं से अपील करते हैं कि वे अपनी भावनाओं को बहने न दें। हम आपकी चिंताओं को समझते हैं और हम ममता बनर्जी के स्वास्थ्य के बारे अपडेट देते रहेंगे। हम शांति बनाए रखने का अनुरोध करते हैं। आइए हमसब उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करें।

- आल इंडिया तृणमूल कांग्रेस, बंगाल

पश्चिम बंगाल भाजपा रविवार दो मई को बंगाल के लोगों की शक्ति को देखने के लिए अपने आप को संभाल कर तैयार रखे।

- अभिषेक बनर्जी, वरिष्ठ नेता, तृणमूल कांग्रेस, बंगाल

नंदीग्राम ममता बनर्जी से नाराज है। वह उन्हेंं हमले के लिए दोषी ठहरा रही हैं। जबकि कई चश्मदीद गवाह बताते हैं कि यह एक दुर्घटना थी। ऐसा लगता है कि उनके चालक ने कार को घुमाया, जबकि उनके पैर दरवाजे से बाहर थे...। क्या नंदीग्राम कभी उन पर निष्पक्ष होने के लिए भरोसा कर सकता है?

- भारतीय जनता पार्टी, बंगाल

मैंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कार्यालय में फोन करके उनको शुभकामनाएं दीं और उनके जल्द से जल्द सेहतमंद होने की कामना की।

- सुब्रमण्यम स्वामी, वरिष्ठ भाजपा नेता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हुआ हमला काफी दुखद है। मैं इस हमले की निंदा करता हूं। ममता बनर्जी के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

- नवीन पटनायक, मुख्यमंत्री ओडिशा

ममता पर हमले के विरोध में तृणमूल कार्यकर्ताओं ने कई जगह किए प्रदर्शन

इधर, तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पार्टी प्रमुख पर हुए कथित हमले के विरोध में गुरुवार को राज्यभर में विरोध प्रदर्शन किए। कार्यकर्ताओं ने कोलकाता, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हुगली, हावड़ा, बीरभूम, जलपाईगुड़ी सहित अन्य जिलों में विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं ने भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की और ममता के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया। कार्यकर्ता कई जगहों पर सड़क अवरोध कर टायर भी जलाए।

घटनास्थल पर आपस में भिड़े तृणमूल व भाजपा कार्यकर्ता

इधर, नंदीग्राम के बिरुलिया में जहां ममता चोटिल हुईं थी वहां पर तृणमूल व भाजपा कार्यकर्ताओं के एक समूह के बीच सुबह झड़प भी हुईं। हालांकि स्थिति को तत्काल काबू में कर लिया गया।

क्या है घटना

गौरतलब है कि बुधवार को नंदीग्राम सीट से नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद ममता ने आरोप लगाया कि एक मंदिर से निकलने के बाद चार-पांच लोगों ने उन्हें धक्का दे दिया, जिसके कारण वह जमीन पर गिर गईं और उनके बाएं पैर, कमर, कंधे और गर्दन में चोट आई है।

प्रत्यक्षदर्शियों का दावा, कार का दरवाजा पोल से टकराने से सीएम को लगीं चोट

इधर, घटना के बाद कई प्रत्यक्षदर्शी भी सामने आए हैं जिन्होंने सीएम को धक्का दिए जाने के दावे को झुठला दिया है। इनमें से एक प्रत्यक्षदर्शी ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री की कार धीरे-धीरे जा रही थी और दरवाजा खुला हुआ था। तभी दरवाजा अचानक एक पोल से टकरा गया, जिससे उन्हें चोट लगीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.