Move to Jagran APP

Subhash Chandra Bose Jayanti: नेताजी की जयंती पर पीएम मोदी कोलकाता में कई कार्यक्रमों का करेंगे उद्घाटन, ममता करेंगी रैली

Subhash Chandra Bose Jayanti नेताजी की जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण कोलकाता स्थित विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में आयोजित होने वाले पराक्रम दिवस के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी आमंत्रित हैं। इस दिन सिर्फ कार्यक्रम ही नहीं बल्कि विक्टो

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 06:23 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 06:23 PM (IST)
Subhash Chandra Bose Jayanti: नेताजी की जयंती पर पीएम मोदी कोलकाता में कई कार्यक्रमों का करेंगे उद्घाटन, ममता करेंगी रैली
नेताजी की जयंती पर पीएम मोदी कोलकाता में कई कार्यक्रमों का करेंगे उद्घाटन, ममता करेंगी रैली। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Subhash Chandra Bose Jayanti: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कोलकाता पहुंच रहे हैं। इस वर्ष समूचे देश में नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण कोलकाता स्थित विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में आयोजित होने वाले पराक्रम दिवस के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी आमंत्रित हैं। इस दिन सिर्फ कार्यक्रम ही नहीं बल्कि विक्टोरिया मेमोरियल में दो नए गैलरी का भी पीएम उद्घाटन करेंगे। एक गैलरी जो नेताजी को लेकर तैयार किया गया उसका नाम निर्भिक सुभाष रखा गया है और एक अन्य गैलरी जो देश के अन्य स्वतंत्रता आंदोलनकारियों को लेकर तैयार किया गया जिसका नाम विप्लवी भारत रखा गया है। यहां नेताजी पर केंद्रित ‘आमरा नूतन यौवनेरी दूत’ नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

खबर है कि विशेष विमान से कोलकाता एयर पोर्ट पहुंचने के बाद वहां से दोपहर तीन बजे हेलीकॉप्टर से रेस कोर्स स्थित हेलीपैड पर उतरेंगे और वहां से पहले वह राष्ट्रीय पुस्ताकालय पहुंचेंगे, जहां कई कार्यक्रमों व चित्र पदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम पांच बजे विक्टोरिया मेमोरियाल आएंगे। उनके दौरे को लेकर एक दिन पहले से ही उनके कार्यक्रम स्थल राष्ट्रीय पुस्तकालय और विक्टोरिया मेमोरियल के इर्दगिर्द सुरक्षा बढ़ा दी गई है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने दक्षिण कोलकाता स्थित राष्ट्रीय पुस्तकालय परिसर और विक्टोरिया मेमोरियल को एक तरह से किले में तब्दील कर दिया है। सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाए रखने और निगरानी के लिए लगभग 2000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। प्रधानमंत्री के निजी सुरक्षा दल(एसपीजी) पहले ही कोलकाता पहुंच चुके हैं और पीएम के कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा संभाल लिया है।

4000 मीटर के कैनवास पर नेताजी की जीवनी

अलीपुर स्थित राष्ट्रीय पुस्तकालय नेताजी जयंती पर कार्यक्रम और पीएम मोदी के स्वागत के लिए सज-धजकर तैयार है। पिछले वर्ष भी इस पुस्तकालय में पीएम के आने व बेलवेडियर हाउस में वर्चुअल म्यूजियम के उद्घाटन की बात कही जा रही थी, पर किसी कारणवश पीएम नहीं पहुंच पाए थे, लेकिन शनिवार को राष्ट्रीय पुस्तकालय में प्रधानमंत्री पहुंच रहे हैं। नेशनल लाइब्रेरी कोलकाता,संस्कृति मंत्रालय व नेताजी सुभाषचंद्र बोस आइएनए ट्रस्ट के संयुक्त प्रयास से कार्यक्रम आयोजित की जा रही है। नेशनल लाइब्रेरी में 4,000 मीटर के कैनवास पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी पेंटिंग बनाई गई है। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय के महानिदेशक ने यह पेंटिंग बनाई है। उन्होंने पेंटिंग के माध्यम से नेताजी को कभी सूर्य, कभी भीष्म, कभी युवाओं की ऊर्जा, तो कभी बाधाओं को चीरकर निकलती हुई नदी के रूप में कैनवास पर उतारा है। लाइफ एंड लीगेसी ऑफ सुभाष आर्ट कैंप का आयोजन होगा। पूर्व आंचलिक सांस्कृतिक केंद्र(ईजेडसीसी) के असिस्टेंट डायरेक्टर अमर दास ने कहा, 100 से अधिक कलाकार कार्यक्रम में भाग लेंगे, लेकिन पीएम की उपस्थिति में सिर्फ 36 कलाकार ही अपनी कला का प्रदर्शन कर पायेंगे। नेताजी के जीवन पर बनी पेंटिंग्स का नेशनल लाइब्रेरी के प्रांगण में भी प्रदर्शनी लगी है।

ममता बनर्जी करेंगी रैली 

दूसरी ओर, नेताजी की जयंती पर शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी श्याम बाजार फाइव प्वाइंट नेताजी मूर्ति से रेड रोड तक एक रैली में शिरकत करेंगी। यह रैली श्यामबाजार से दोपहर 12 बजे निकाली जाएगी। ममता ने पहले ही घोषणा कर दिया है कि नेताजी जयंती को उनकी सरकार और पार्टी देशनायक दिवस के रूप में मनाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.