Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने हार के बाद भी वादा किया पूरा, बंगाल के सात लाख किसानों के खाते में पहुंचा दो-दो हजार रुपये

विधानसभा चुनाव में हार के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल के किसानों से किया अपना वादा पूरा किया। शुक्रवार को बंगाल के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि पहली बार मिली। बंगाल के करीब 14.91 लाख किसानों को पोर्टल में पंजीकरण कराया था

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 05:20 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 05:20 PM (IST)
पीएम मोदी ने हार के बाद भी वादा किया पूरा, बंगाल के सात लाख किसानों के खाते में पहुंचा दो-दो हजार रुपये
ममता ने कहा-नहीं मिले बकाया 18000 रुपये, हम लड़ाई रखेंगे जारी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः विधानसभा चुनाव में हार के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल के किसानों से किया अपना वादा पूरा किया। शुक्रवार को बंगाल के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि पहली बार मिली। बंगाल के करीब 14.91 लाख किसानों को पोर्टल में पंजीकरण कराया था, इनमें से सात लाख किसानों को राशि मिली। उन किसानों के बैंक खाते में सीधे पहली किस्त 2000 रुपये पहुंच गए। हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किसानों को पत्र लिखकर कहा कि बंगाल के किसानों को बकाया 18000 रुपये मिलने चाहिए थे, लेकिन वह नहीं मिले। वह किसानों के हित के लिए लड़ाई जारी रखेंगी। यहां बताते चलें कि ममता ने खुद ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना को बंगाल में लागू नहीं होने दिया था। चुनाव से पहले जब भाजपा इस मुद्दे पर आक्रामक हुई तो वह योजना लागू करने को राजी हुई थी।

prime article banner

चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने आरोप लगाया था कि बंगाल की ममता बनर्जी की सरकार ने किसानों को वंचित कर रही हैं। अब जब राज्य में फिर से ममता बनर्जी की सरकार बनी है, तो भी अपने वादे के अनुसार पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की राशि बंगाल के किसानों को राशि दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त देश भर के किसानों जारी की। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 11.82 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिला है। अभी तक 1.16 लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में पहुंच गए है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं। आज इस स्कीम की आठवीं किस्त जारी की गई है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि पहली बार बंगाल के किसानों को भी यह राशि मिल रही है। इसके साथ ही इस योजना से पूरे देश के किसान जुड़ गए हैं।

दूसरी ओर, ममता ने बंगाल के किसानों को लिखे पत्र में कहा है कि काफी टाल बहाना के बाद पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बंगाल के किसानों के लिए केंद्र सरकार ने जारी की है। राज्य सरकार पहले ही किसानों को कृषक बंधु के तहत राशि दे रही है। राज्य सरकार लगातार केंद्र सरकार से किसान सम्मान निधि योजना बंगाल में लागू करने की मांग कर रही थी, लेकिन पहली बार यह राशि दी गई है, लेकिन 18000 रुपये नहीं दिए गए है। इसके लिए लगातार मांग करते रहेंगे और लड़ाई जारी रहेगी।

राज्य के कृषि मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने कहा कि बंगाल के किसानों को बकाया नहीं मिला है। पीएम अपना वादा पूरा नहीं किए हैं। वह अपना वादा पूरा करने में असफल रहे हैं। यहां बताते चलें कि पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि बंगाल में भाजपा की सरकार बनती है तो पहली कैबिनेट की बैठक में किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि देने का निर्णय लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK