Move to Jagran APP

माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन ही लीक हुआ प्रश्नपत्र

-रद नहीं की जाएगी परीक्षा, विभागीय जांच के आदेश -विधाननगर साइबर सेल से मदद ले रहा माध्यमिक श्ि

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 11:20 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 11:20 PM (IST)
माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन ही लीक हुआ प्रश्नपत्र
माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन ही लीक हुआ प्रश्नपत्र

-रद नहीं की जाएगी परीक्षा, विभागीय जांच के आदेश

loksabha election banner

-विधाननगर साइबर सेल से मदद

ले रहा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

----------

जागरण संवाददाता, कोलकाता : राज्य भर में मंगलवार से शुरू हुई माध्यमिक परीक्षा केंद्रों से प्रश्न पत्र लीक होने की समस्या से बचने के लिए राज्य शिक्षा विभाग द्वारा सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त होने के बावजूद परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद ही सोशल साइटों पर बांग्ला के प्रश्न पत्र लीक होने की खबर से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में हड़कंप मच गया। सूत्रों के अनुसार राज्य में तीन जगहों से प्रश्न पत्र लीक होने की खबर है। 12 बजे परीक्षा शुरू हुई और 1.40 बजे के करीब फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप जैसे सोशल साइटों पर प्रश्न पत्र साझा किया जाने लगा। इस बारे में बोर्ड ने जाच का आदेश दिए है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने कल्याणमय गांगुली ने बताया कि उन्हें दोपहर 1.45 मिनट में प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना मिली। सूचना मिलने के बाद ही उन्होंने विधाननगर साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है। इसके साथ ही इस घटना के विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए है। उन्होंने आगे बताया कि पेपर लीक की खबर को छोड़ दे तो कुल मिलाकर परीक्षा का पहला दिन शांतिपूर्ण रहा। पेपर लीक की वजह से परीक्षा रद होगी या नहीं यह पूछे जाने पर उन्होंने साफ कर दिया कि परीक्षा रद नहीं की जाएगी।

सूत्रों की माने तो परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके साथ ही परीक्षा की ड्यूटी में लगे विशेष अधिकारियों के अलावा अन्य सरकारी कर्मचारियों के मोबाइल फोन भी जमा ले लिए गए थे। ऐसे में सोशल साइट पर प्रश्न पत्र का लीक होना सुरक्षा व्यवस्था में लापरवाही का संकेत है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी इसी तरह से परीक्षा शुरू होने के तुरंत बाद प्रश्न पत्र सोशल साइट पर साझा कर दिया गया था। जिसके बाद इस साल इसे रोकने के लिए शिक्षा विभाग में अतिरिक्त तौर पर अलग-अलग विभागों के सरकारी कर्मचारियों को नियुक्त किया था। बावजूद इसके प्रश्न पत्र किस तरह से सोशल साइट पर लीक हो गया यह विचारणीय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.