Move to Jagran APP

अब हुगली से एसटीएफ ने एक और जेएमबी आतंकी को दबोचा, कमांडर सलाउद्दीन का करीबी

एसटीएफ ने जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के कुख्यात आतंकी बड़ो करीम के बाद जेएमबी कमांडर सलाउद्दीन सालेहिन के करीब आतंकी को गिरफ्तार किया है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 09:53 PM (IST)
अब हुगली से एसटीएफ ने एक और जेएमबी आतंकी को दबोचा, कमांडर सलाउद्दीन का करीबी
अब हुगली से एसटीएफ ने एक और जेएमबी आतंकी को दबोचा, कमांडर सलाउद्दीन का करीबी

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के कुख्यात आतंकी बड़ो करीम के बाद जेएमबी कमांडर सलाउद्दीन सालेहिन के करीब आतंकी को गिरफ्तार किया है। हुगली जिले के डानकुनी से दबोचे गए जेएमबी आतंकी का नाम शेख रेजाउल उर्फ किरण है। एसटीएफ के मुताबिक रेजाउल मूल रूप से वीरभूम जिले का रहने वाला है और लंबे समय से जेएमबी से जुड़ा है। रेजाउल ऐसे समय में जेएमबी में शामिल हुआ था जब खगड़ागढ़ में हाथकाटा नसीरुल्ला और कौशर जैसे आतंकी ने संगठन खड़ा कर रहा था। कुछ खुफिया अधिकारियों का दावा है कि खगड़ागढ़ धमाके के बाद शुरू हुई धड़पकड़ की वजह से सिमुलिया मदरसा में प्रशिक्षित रेजाउल फरार हो गया था। कुछ समय तक अन्य राज्यों में भूमिगत रहने के बाद फिर से वह कौसर के संपर्क में आया। उस समय कौसर दक्षिण भारत में जेएमबी संगठन को खड़ा करने की कोशिश में जुटा था।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार उसी समय रेजाउल का जेएमबी के शीर्ष कमांडरों में से एक सलाउद्दीन सालेहिन उर्फ बड़ भाई से संपर्क हुआ था। रेजाउल उन आतंकियों में से एक है जिस पर इस समय भारत में जेएमबी के लिए धन जुटाने की जिम्मेदारी है। बाद में वैचारिक कारणों से रेजाउल और कौशर अलग हो गया था। रेजाउल सलाउद्दीन के गुट में शामिल हो गया। एसटीएफ के जांचकर्ताओं का दावा है कि अगर सलाउद्दीन को गिरफ्तार करना संभव हो जाता है तो जेएमबी के लगभग सभी शीर्ष नेताओं की गिरफ्तारी पूरी हो जाएगी और भारत में जेएमबी का लगभग खात्मा हो सकता है। पिछले डेढ़ साल से सलाउद्दीन पुलिस की आंखों में धूल झोंककर भाग रहा है। इसलिए पुलिस ने उसके करीबी को एक-एक करके गिरफ्तार उस तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।

कुछ दिन पहले ही मुर्शिदाबाद में धुलियान मॉड्यूल के प्रमुख अब्दुल करीम की गिरफ्तारी के बाद रेजाउल की गिरफ्तारी महत्वपूर्ण है। गुप्तचरों का दावा है कि रेजाउल सलाउद्दीन के संदेश को संगठन के अन्य सदस्यों तक पहुंचाता था। इसने ही सलाउद्दीन के साथ जेएमबी के अन्य सदस्यों की एक बैठक आयोजित करने की व्यवस्था कराई थी। इसलिए एसटीएफ सलाउद्दीन और एक अन्य जेएमबी नेता मिंटू खान तक रेजाउल के जरिए पहुंचने की तैयारी में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.