Move to Jagran APP

अब मिस्ड कॉल देते ही कोलकाता एयरपोर्ट के बाहर हाजिर हो जाएगी टैक्सी

कोलकाता एयरपोर्ट के बाहर अब टैक्सी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। मिस्ड कॉल देते ही टैक्सी हाजिर हो जाएगी। टैक्सी के लिए हवाई यात्रियों को 7439751855 नंबर पर मिस्ड कॉल करना पड़ेगा। विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट ने हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए टैक्सी बुकिंग की नई व्यवस्था शुरू की है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 02:17 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 02:17 PM (IST)
अब मिस्ड कॉल देते ही कोलकाता एयरपोर्ट के बाहर हाजिर हो जाएगी टैक्सी
विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट ने हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की है टैक्सी बुकिंग की नई व्यवस्था।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता एयरपोर्ट के बाहर अब टैक्सी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। मिस्ड कॉल देते ही टैक्सी हाजिर हो जाएगी। विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट ने हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए टैक्सी बुकिंग की नई व्यवस्था शुरू की है। टैक्सी के लिए हवाई यात्रियों को 7439751855 नंबर पर मिस्ड कॉल करना पड़ेगा।

loksabha election banner

इसके बाद विधाननगर ट्रैफिक पुलिस की तरफ से उक्त यात्री को एसएमएस भेजकर टाइम स्लॉट दिया जाएगा। इसके साथ ही एक ओटीपी भी भेजा जाएगा।निर्धारित समय पर प्रीपेड टैक्सी स्टैंड पर जाकर उस ओटीपी को दिखाने पर उक्त यात्री को वहां से टैक्सी मिल जाएगी।

गौरतलब है कि कोलकाता एयरपोर्ट में वर्तमान में 100 से अधिक विमान आवागमन कर रहे हैं और यात्रियों की संख्या भी 25 से 30 हजार के आसपास हो गई है।

हवाई यात्रियों के लिए पहले से ही प्रीपेड टैक्सी बूथ है। उसी को उन्नत कर नई बुकिंग व्यवस्था को शामिल किया गया है। विधाननगर के डीसी (ट्रैफिक) धृतिमान सरकार ने बताया कि नई टैक्सी बुकिंग व्यवस्था के फलस्वरुप हवाई यात्रियों को अब टैक्सी के लिए कतार में खड़ा होना नहीं पड़ेगा। इससे कोरोना के इस विकट दौर में शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया जा सकेगा। हवाई अड्डा परिसर के आसपास अवैध गाड़ियां खूब चलती हैं। उनके चालक अधिक भाड़ा वसूल करते हैं। इसपर भी रोक लगाई जा सकेगी।

प्रीपेड टैक्सी बूथ से रोजाना 400 टैक्सियां यात्रियों को उनके गंतव्य स्थल पर पहुंचाएंगी। अब तक 90 फीसद हवाई यात्री इस बुकिंग सुविधा का फायदा उठा चुके हैं। एयरपोर्ट के अंदर-बाहर टैक्सी बुकिंग व्यवस्था के मोबाइल नंबर को अच्छे से डिस्प्ले किया गया है। विधाननगर ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बहुत से लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं। वे एप कैब सेवा का भी इस्तेमाल करना नहीं जानते। उन्हें ध्यान में रखते हुए ही नई व्यवस्था शुरू की गई है। इससे पहली बार हवाई यात्रा करने वालों को भी काफी आसानी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.