Move to Jagran APP

स्तनपान का कक्ष नहीं होने पर छलका मां का दर्द

जेएनएन कोलकाता लग्जरी होटलों में आजकल बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ सिगरेट और शराब के

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 04:59 PM (IST)
स्तनपान का कक्ष नहीं होने पर छलका मां का दर्द
स्तनपान का कक्ष नहीं होने पर छलका मां का दर्द

जेएनएन, कोलकाता: लग्जरी होटलों में आजकल बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ सिगरेट और शराब के शौकीनों के लिए अलग से शानदार जगह की व्यवस्था होती है। पर, इसी होटल में अगर एक मा को अपनी बच्ची को स्तनपान कराने के लिए छोटी सी जगह तक नहीं मिल पाए तो व्यवस्था पर सवाल उठना लाजिमी है। हाल ही में कोलकाता में भी एक मा को कुछ इसी असहज स्थिति से गुजरना पड़ा। इसके बाद इस मा ने एक अनोखा कदम उठाते हुए शहर के पाच सितारा होटलों से अनुरोध किया कि वे अपने यहा बच्चों के लिए अलग से स्वच्छ और स्वास्थ्यकर कोई हिस्सा उपलब्ध कराएं ताकि उन जैसी माओं को कोई दिक्कत ना हो।

loksabha election banner

दरअसल, मशहूर बंगाली संगीतकार द्रोणाचार्य की पत्‍‌नी देवोलीना आचार्य पिछले दिनों कोलकाता के एक बड़े पांच तारा होटल गई थीं। यहा जब आचार्य परिवार ने होटल के कर्मचारियों से स्तनपान रूम के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि इसके लिए होटल में कोई जगह ही नहीं है।

----------------------

सिगरेट के लिए जगह, स्तनपान के लिए नहीं

इसके बाद घर आकर देवोलीना ने फेसबुक पर इस मामले को लेकर अपने विचार रखे। इसमें उन्होंने लिखा, दो माह की बच्ची को मुझे दूध पिलाना था लेकिन उस होटल में इसके लिए कोई अलग से जगह नहीं था। यह इसलिए भी आश्चर्यचकित करने वाला है क्योंकि उसी होटल में सिगरेट पीने के लिए एक शानदार जगह है। पर, नवजातों को स्तनपान कराने के लिए उनके पास कोई जगह नहीं है। मैंने होटल के स्टाफ से कहा कि वह कोई अलग ही जगह उपलब्ध करा दें लेकिन किसी ने मेरी मदद नहीं की।

------------------

होटल प्रबंधन ने कहा- यह हमारी गलती

इस मामले को लेकर जब होटल अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने स्वीकार किया कि यह उनकी तरफ से गलती हुई है। अधिकारियों ने कहा कि यह इसलिए है क्योंकि होटल में शिशु देखभाल कक्ष है। उन्होंने कहा कि वे इस बात की जाच करेंगे कि आखिर कर्मचारियों ने इस बारे में आचार्य परिवार को जानकारी क्यों नहीं दी। होटल प्रबंधन ने इसके लिए उनसे माफी भी मागी है।

--------------------

रेस्तरा और शॉपिंग मॉल में हो बेबी केयर रूम

एक और लग्जरी और लाइफस्टाइल होटल जेडब्ल्यू मैरियट के मूल समूह मणि ग्रुप के निदेशक सुदर्शन गागुली ने कहा, अगर मा या बच्चे को किसी विशेष स्थान की आवश्यकता होती है, तो हम उसे प्रदान करते हैं। जरूरत पड़ने पर कई बार हम उनके लिए अलग से रूम की भी व्यवस्था कर देते हैं। हा, यह जरूर है कि कोई सजा-सजाया शिशु देखभाल कक्ष अभी हमारे यहा नहीं है। इस बारे में हम जरूर सोचेंगे। बता दें कि हाल ही में कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने घोषणा की है कि सभी लक्जरी रेस्तरा और शॉपिंग मॉल में एक अलग बेबी केयर रूम होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.