Move to Jagran APP

West Bengal: हिंदू के अंगदान से मुस्लिम महिला को मिली नई जिंदगी

Donation Of Hindu. ब्रेन डेड घोषित किए गए कल्याण कुमार चौधरी का लीवर सहाना खातून में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 05:20 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 05:20 PM (IST)
West Bengal: हिंदू के अंगदान से मुस्लिम महिला को मिली नई जिंदगी
West Bengal: हिंदू के अंगदान से मुस्लिम महिला को मिली नई जिंदगी

कोलकाता, जागरण संवाददाता। Donation Of Hindu. अंगदान के मामले में अग्रणी 'सिटी ऑफ जॉय' ने सांप्रदायिक सद्भाव की नई नजीर पेश की है। महानगर के एसएसकेएम अस्पताल में एक हिंदू के अंगदान से मुस्लिम महिला को नई जिंदगी मिली है। 'ब्रेन डेड' घोषित किए गए कल्याण कुमार चौधरी का लीवर सहाना खातून में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया गया। इस पूरी प्रक्रिया में कहीं भी धर्म की दीवारें अड़चन नहीं बनीं। कल्याण कुमार भले अब जिंदा न हों, उनके लीवर के सहारे सहाना अब जिंदा रहेगी।

loksabha election banner

हावड़ा जिले के बाली अंचल के रहने वाले 67 साल के कल्याण कुमार चौधरी सड़क दुर्घटना में घायल हो गए थे। उन्हें कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां मंगलवार को चिकित्सकों ने उन्हें 'ब्रेन डेड' घोषित कर दिया। इसके बाद कल्याण के स्वजनों ने अंगदान करने का फैसला किया। इसके बाद कल्याण के लीवर को उसी अस्पताल में मौत से जूझ रही 32 वर्षीय सहाना के शरीर में प्रत्यारोपित किया गया। ऑपरेशन डॉ. अभिजीत चौधरी की अगुआई में हुआ। सफल ऑपरेशन के बाद डॉ. अभिजीत ने कहा-'यह महज संयोग है कि अंगदाता और प्राप्तकर्ता अलग-अलग मजहब के हैं। हमें सिर्फ ब्लड ग्रुप की जांच करनी होती है। अंग प्रत्यारोपित में धर्म आड़े नहीं आता।'

इस मौके पर महिला मरीज के भाई साबिर अली ने बताया-'हम काफी दिनों से एक डोनर की तलाश में थे। हमें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अंगदाता दूसरे मजहब से ताल्लुक रखता है। बहन को नई जिंदगी मिलने से मैं काफी खुश हूं। अगर मुझे अपने अंगों को दूसरे मजहब के लोगों के लिए दान करने का मौका मिलेगा तो जरा भी हिचकिचाहट नहीं होगी।'

वहीं, कल्याण के स्वजनों ने बताया कि उन्हें इस बात की खुशी है कि उनके फैसले से किसी की जान बची है। लीवर के अलावा किडनी भी आरएन टैगोर अस्पताल में एक मरीज में प्रत्यारोपित की गई है। 

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.