Move to Jagran APP

पीएम संग बैठक में बोलीं ममता- बंगाल में बांग्लादेश से भी आते हैं मरीज, कोरोना वैक्सीन पर केंद्र को करेंगे पूरा सहयोग

कोरोना संकट पर ममता ने कहा कि बीमारी जब फैलती है तो किसी को पता नहीं चलता है इसे हाथ दबाकर तुरंत ठीक नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बंगाल एक संवेदनशील राज्य है यहां की सीमा बांग्लादेश-भूटान से लगती है। जीएसटी बकाया जारी करने की मांग की

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 05:20 PM (IST)
पीएम संग बैठक में बोलीं ममता- बंगाल में बांग्लादेश से भी आते हैं मरीज, कोरोना वैक्सीन पर केंद्र को करेंगे पूरा सहयोग
कोरोना पर पीएम की बैठक में शामिल हुईं ममता

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि पूरा देश अब एक शुरुआती टीकाकरण कार्यक्रम की प्रतीक्षा कर रहा है जहां राज्य सरकार महामारी के खिलाफ एक व्यापक लड़ाई के लिए केंद्र और सभी पक्षों के साथ जुडऩे के लिए तैयार है। ममता ने यह बात पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कोरोना के टीके को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बुलाई गई बैठक में कहीं। ममता ने कहा कि राज्य में कोविड-19 संबंधी हालात से कुशलतापूर्वक निपटा गया है। ममता ने कहा कि वैक्सीन उपलब्ध होते ही सभी के लिए त्वरित और सार्वभौमिक टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए हम केंद्रीय और अन्य सभी हितधारकों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। ममता ने इस दौरान आश्वासन दिया कि टीकाकरण कार्यक्रम के लिए बंगाल प्रशिक्षित जनशक्ति और आवश्यक बुनियादी ढांचे (कोल्ड चेन सहित) से पूरी तरह तैयार है।

loksabha election banner

कई राज्यों को माल एवं सेवा कर का भुगतान नहीं

एक अधिकारी ने जानकारी देते कहा कि कई राज्यों को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की देय राशि का भुगतान नहीं किया गया है। बंगाल का ही जीएसटी मद में 8,500 करोड़ से अधिक का बकाया होने का उन्होंने दावा किया।

पीएम से कोविड-19 की ताजा स्थिति की समीक्षा 

गौरतलब है कि पीएम ने इस दिन उन राज्यों के सीएम के साथ बैठक कर कोविड-19 की ताजा स्थिति की समीक्षा की जहां हाल के दिनों में संक्रमण मामलों में तेजी आई। ममता ने फिर जीएसटी बकाए का मुद्दा उठाया। 

दावा-बंगाल सरकार लगातार कोरोना से लड़ रही है 

ममता ने प्रधानमंत्री से मांग की कि केंद्र सरकार को राज्यों का जीएसटी बकाए का पैसा तुरंत जारी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बंगाल सरकार लगातार कोरोना से लड़ रही है और सभी आवश्यक कदम उठा रही है। 

आॢर्थिक मदद देकर राज्यों की स्थिति सुधार रही  

केंद्र सरकार को आॢर्थिक मदद देकर राज्यों की स्थिति सुधारने में मदद करनी चाहिए। वहीं, कोरोना के हालात पर ममता ने कहा कि बंगाल एक संवेदनशील राज्य है। यहां की सीमा बांग्लादेश, भूटान व नेपाल से लगती है। 

खासकर बांग्लादेश से मरीज बंगाल में आते हैं

ममता ने बताया कि इन देशों से भी खासकर बांग्लादेश से मरीज बंगाल में इलाज के लिए आते हैं। अगर बांग्लादेश में कोरोना बढ़ता है तो इसका असर बंगाल पर भी पड़ता है। ममता ने आगे कहा कि बिहार, झारखंड व ओडिशा से भी बंगाल की सीमाएं लगती हैं और वहां से लोग इलाज करवाने आते हैं। 

पीएम को बताया-कोरोना की मृत्यु दर कम है

उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री को बताया कि इसके बावजूद बंगाल में कोविड-19 के हालात काबू में हैं। राज्य में कोरोना का मृत्यु दर कम है। मुख्यमंत्री ने पीएम को संक्रमण से उबरने वाले लोगों की दर की भी जानकारी दी। 

संक्रमण के नए मामलों की संख्या में गिरावट 

इसके साथ ही बताया कि राज्य में संक्रमण के नए मामलों की संख्या में भी गिरावट आ रही है। बतातें चलें कि बंगाल में सोमवार तक कोविड-19 के कुल 4,59,918 मामले आए हैं तथा 8,072 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने इस दिन उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर कोविड-19 की ताजा स्थिति की समीक्षा की जहां हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। ममता ने इस दौरान एक बार फिर जीएसटी बकाए का मुद्दा उठाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.