Move to Jagran APP

डेंगू से निपटने के लिए समन्वय स्थापित कर करें काम : ममता

-मच्छर जनित बीमारियों से निपटने के विभागों को किया दिशा निर्देशित -उच्च स्तरीय बैठक में बीमाि

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 08:04 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 08:04 PM (IST)
डेंगू से निपटने के लिए समन्वय स्थापित कर करें काम : ममता
डेंगू से निपटने के लिए समन्वय स्थापित कर करें काम : ममता

-मच्छर जनित बीमारियों से निपटने के विभागों को किया दिशा निर्देशित

prime article banner

-उच्च स्तरीय बैठक में बीमारियों की रोकथाम पर हुई चर्चा

- नपा व ग्राम पंचायतों को जल निकासी व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश

-विधाननगर निगम के मेयर को विशेष एहतियात बरतने का निर्देश

-कहा, मच्छर जनित बीमारियों पर अधिक अर्थ खर्च करेगा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डेंगू समेत मच्छर जनित बीमारियों से निपटने के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर काम करने का निर्देश दिया है। सीएम के नेतृत्व में मंगलवार को राज्य सचिवालय नवान्न में मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम की रूपरेखा तैयार करने को एक उच्चस्तरीय बैठक हुई जिसमें संबंधित विभागों के मंत्री, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक व विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए।

बैठक में प्रारंभिक तैयारी की आवश्यकता पर जोर देते हुए ममता ने पीएचइडी, नगरविकास, सिंचाई विभाग को विशेष तौर पर दिशा निर्देश जारी किया। उन्होंने कहा कि निर्माण व मरम्मत कार्य शेष होने के साथ-साथ खोदे गए खड्डे को भरना होगा ताकि जल जमाव की स्थिति उत्पन्न न हो। सुश्री बनर्जी ने नगरपालिकाओं व ग्राम पंचायतों के लिए जल निकासी व्यवस्था दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया। इसके अलावा जलाशयों में मछली छोड़ने को कहा गया है ताकि मच्छरों का लार्वा उत्पन्न न हो सके।

उल्लेखनीय है कि बीते साल राज्य में डेंगू के सर्वाधिक मामले संज्ञान में आए थे इसे लेकर विपक्षी दलों ने सरकार को घेरा भी था। वहीं, विधाननगर नगर निगम में भी बीते साल अधिक डेंगू का मामला प्रकाश में आया था। इसे लेकर मुख्यमंत्री ने उक्त निगम के मेयर सब्यसाची दत्ता को इस बार विशेष सर्तकता बरतने का निर्देश दिया। ग्राम पंचायत वाले इलाकों में मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग को विशेष तौर पर सजग रहने को कहा गया है।

सचिवालय सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री ने ऐसी बीमारियों से निबटने के लिए लोगों में अधिक जागरुकता लाने पर बल दिया है। इसे लेकर कॉरपोरेट कंपनियों की सहभागिता को लेकर भी विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम पर स्वास्थ्य विभाग अधिक धन खर्च करेगा।

बताते चलें कि बैठक में नगर विकास विभाग के मंत्री व कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम, स्वास्थ्य राज्यमंत्री चंद्रिमा भंट्टाचार्य, विधानननगर नगर निगम के मेयर सब्यसाची दत्ता, मुख्य सचिव मलय दे, स्वास्थ्य सचिव राजीव सिन्हा, राज्य पुलिस महानिदेशक वीरेंद्र, कोलकाता पुलिस के नवनियुक्त पुलिस आयुक्त अनुज शर्मा, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप मित्र व अन्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.