Move to Jagran APP

Corona vaccination:बंगाल में हो रही कोरोना वैक्सीन की बरबादी, ममता सरकार का नया निर्देश

ममता सरकार ने बंगाल में कोरोना की वैक्सीन की बरबादी रोकने के लिए दूसरे चरण के टीकाकरण कार्यक्रम से पहले नया निर्देश जारी किया है। गौरतलब है कि कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड की एक शीशी से 10 से अधिक लोगों को टीका लगाया जा सकता है

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:34 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 06:34 PM (IST)
Corona vaccination:बंगाल में हो रही कोरोना वैक्सीन की बरबादी, ममता सरकार का नया निर्देश
एक शीशी से 10 लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा सकती है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : ममता सरकार ने बंगाल में कोरोना की वैक्सीन की बरबादी रोकने के लिए दूसरे चरण के टीकाकरण कार्यक्रम से पहले नया निर्देश जारी किया है। गौरतलब है कि कोरोना की वैक्सीन 'कोविशील्ड की एक शीशी से 10 से अधिक लोगों को टीका लगाया जा सकता है लेकिन बंगाल में टीकाकरण के पहले दिन देखा गया कि कई जगहों पर शीशी में बची वैक्सीन की कुछ मात्रा फेंक दी गईं।

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पांच मिलीमीटर की मात्रा के हिसाब से एक शीशी से 10 लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा सकती है। नए निर्देश में कहा गया है कि शीशी में बच जाने वाली वैक्सीन की थोड़ी-बहुत मात्रा फेंकी नहीं जा सकती। 10 लोगों को टीका लगाने के बाद अगर शीशी में पांच मिलीमीटर वैक्सीन बच जाती है, तब तो कोई बात ही नहीं है लेकिन अगर उससे कम वैक्सीन बचती है तो उसे भी काम में लगाना होगा।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पहले दिन पूर्व बद्र्धमान, झारग्राम, दार्जिलिंग व कलिंपोंग में टीकाकरण की दर सौ फीसद रही जबकि कोलकाता, हावड़ा, पूर्व मेदिनीपुर, मुर्शिदाबाद समेत पांच जिलों में यह 90 फीसद दर्ज हुई। कोलकाता समेत बंगाल के 207 स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण चल रहा है। शनिवार को टीकाकरण के पहले दिन बंगाल में करीब 16,000 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया, हालांकि उम्मीद 20,700 लोगों को टीका लगाने की थी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र सरकार पर बंगाल में कोरोना के कम टीके भेजने का आरोप लगा चुकी हैं। ऐसे में उनके अपने राज्य में ही टीकाकरण की दर निर्धारित लक्ष्य से कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.