Move to Jagran APP

West Bengal Lockdown : 12 सितंबर के बाद बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन लागू नहीं करने के मूड में ममता सरकार

केंद्र सरकार के अनलॉक 4.0 के दिशा निर्देशों का उल्लंघन कर बंगाल सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन लागू किया। अब सरकार ने संकेत दिए हैं कि 12 सितंबर के बाद राज्यव्यापी लाकडाउन नहीं होगा।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 06:44 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 06:44 PM (IST)
West Bengal Lockdown : 12 सितंबर के बाद बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन लागू नहीं करने के मूड में ममता सरकार
West Bengal Lockdown : 12 सितंबर के बाद बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन लागू नहीं करने के मूड में ममता सरकार

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : केंद्र सरकार के अनलॉक 4.0 के दिशा निर्देशों का उल्लंघन कर पूर्व में घोषित कार्यक्रम के अनुसार बंगाल सरकार ने सोमवार को पूर्ण लॉकडाउन लागू किया। इसके बाद 11 व 12 सितंबर को लॉकडाउन होना है। इस बीच राज्य सरकार ने संकेत दिए हैं कि 12 सितंबर के बाद राज्यव्यापी लाकडाउन नहीं होगा। दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक 4.0 के दिशा निर्देश में साफ कहा है कि केंद्र के परामर्श के बाद ही कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। 

loksabha election banner

सबसे पहले केंद्र के फैसले का विरोध

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इससे पहले केंद्र के इस फैसले का कड़ा विरोध करते हुए कहा था कि राज्यों में लाकडाउन को केंद्र तय नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा था कि केवल निर्देश जारी कर देना काफी नहीं है क्योंकि राज्य सरकार नियमों को लागू करने वाला प्राधिकार है और उसे निश्चित रूप से भरोसे में लिया जाना चाहिए। 

अब राज्य सरकार का सुर थोड़ा नरम 

ममता ने कहा था कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इससे पहले जो दिशानिर्देश जारी किए थे उनमें कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन लागू करने का निर्णय राज्यों पर छोड़ा था। उन्होंने साफ कहा था कि बंगाल में 7,11 और 12 सितंबर को लॉकडाउन होकर रहेगा क्योंकि राज्य सरकार इसके बारे में पहले ही घोषणा कर चुकी है तथा केंद्रीय गृह मंत्रालय को इस बारे में सूचित कर चुकी है। लेकिन अब राज्य सरकार का सुर थोड़ा नरम हुआ है। 

कोरोना धीरे- धीरे नियंत्रण में आ रहा

राज्य सचिवालय नवान्न के सूत्रों का कहना है कि 12 सितंबर के बाद पूरे राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लागू नहीं किया जाएगा। राज्य सरकार का यह भी कहना है कि बंगाल में कोरोना अब धीरे- धीरे नियंत्रण में आ रहा है। वहीं, कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक लॉकडाउन की पहले ही घोषणा की जा चुकी है। ऐसे में सब कुछ ठीक रहा तो आगे पूर्ण लॉकडाउन लागू नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.