Move to Jagran APP

बंगाल में 100 एकड़ में तैयार होगा आइटी हब: ममता बनर्जी

मुख्यमंत्री ने कहा है कि आइटी कंपनियों के राज्य में निवेश का उत्साह देखते हुए वह आइटी हब के लिए पूरे 100 एकड़ भूमि उपलब्ध कराएंगी।

By Edited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 11:13 AM (IST)
बंगाल में 100 एकड़ में तैयार होगा आइटी हब: ममता बनर्जी
बंगाल में 100 एकड़ में तैयार होगा आइटी हब: ममता बनर्जी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में विभिन्न आइटी कंपनियों के निवेश करने का उत्साह दिखाने पर राज्य में 100 एकड़ भूमि पर आइटी हब तैयार करने की दिशा काम शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शनिवार को सोशल मीडिया पर लिखे अपने पोस्ट में यह बातें कही है।

loksabha election banner

उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि सरकार ने आइटी क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने के लिए 13 अगस्त 2018 को सिलिकॉन वैली हब योजना लॉन्च किया था। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि इस परियोजना के प्रति निवेशकों ने अपना उत्साह दिखाया है। सिलिकन वैली हब के लिए निर्धारित 100 एकड़ भूमि में से केवल 2 महीनों में 4 प्रमुख वैश्रि्वक आइटी कंपनियों ने 74 एकड़ में भूमि नए निवेश का प्रस्ताव दिया है। रिलायंस जियो ने आइटी आधारित दूरसंचार, बिग डाटा एनालिटिक्स और एआइ के लिए आइटी केंद्र तैयार करने की पेशकश की है। टीसीएस को अपना आइटी पार्क के विस्तार के लिए और 20 एकड़ जमीन चाहिए। इससे टीसीएस के मौजूदा 58,000 कार्यबल में और 15,000 आइटी पेशेवरों को रोजगार मिलेगा।

अमेरिका की कैपेगिनी ने कोलकाता में आइटी कारोबार को शुरू करने के लिए 10 एकड़ जमीन की मांग की है। इसके अतिरिक्त उद्योगपति संजीव गोयनका कोलकाता से वैश्रि्वक परिचालन करने के लिए अपनी पहली आईटी कंपनी 4 एकड़ से शुरू करना चाहते हैं। अमेरिका की जीई ने आइटी में भारी विस्तार के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश करने की पेशकश की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि आइटी कंपनियों के राज्य में निवेश का उत्साह देखते हुए वह आइटी हब के लिए पूरे 100 एकड़ भूमि उपलब्ध कराएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.