Move to Jagran APP

West Bengal: ममता ने लांच किया 'सेल्फ स्कैन' एप, कहा-यह देशभक्ति को दर्शाता है

Mamata Banerjee. मुख्यमंत्री ने बताया कि इस एप के जरिये डॉक्यूमेंट्स को आसानी से स्कैन व एडिट किया जा सकता है। इसका डेटा किसी सर्वर में नहीं रहता बल्कि फोन में ही रहता है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 06:12 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 06:51 PM (IST)
West Bengal: ममता ने लांच किया 'सेल्फ स्कैन' एप, कहा-यह देशभक्ति को दर्शाता है
West Bengal: ममता ने लांच किया 'सेल्फ स्कैन' एप, कहा-यह देशभक्ति को दर्शाता है

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को 'सेल्फ स्कैन' नमक एक एप लांच किया। यह एप राज्य के सूचना व प्रौद्योगिकी (आइटी) विभाग ने दस्तावेजों की स्कैनिंग के लिए बनाया है। इस एप को लॉन्च करते हुए ममता ने कहा कि मैं हमेशा यहां तैयार किए गए एप का उपयोग करना चाहूंगी और यह देशभक्ति को दर्शाता है। उन्होंने यह भी कहा कि बंगाल जो आज सोचता है, पूरी दुनिया इसके बारे में कल सोचती है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस एप के जरिये डॉक्यूमेंट्स को आसानी से स्कैन व एडिट किया जा सकता है। इसका डेटा किसी सर्वर में नहीं रहता बल्कि फोन में ही रहता है। लिहाजा यह सुरक्षित भी है। यह एप निशुल्क है। 

loksabha election banner

दरअसल, राज्य सरकार का सेल्फ स्कैन एप ऐसे समय में आया है, जब केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले ही 59 चीनी मोबाइल एप पर बैन लगा दिया था। इसमें डॉक्यूमेंट स्कैन करने के चाइनीज एप कैमस्कैनर भी शामिल है। इन एप्स पर पाबंदी लगाए जाने के बाद लोगों को बेहतर स्कैन एप की तलाश थी। माना जा रहा है कि राज्य सरकार का यह एप बेहतर साबित होगा। इस एप में लॉकडाउन के दौरान बंगाल में वापस आए प्रवासी मजदूरों, साथ ही उनके परिवारों के बारे में भी पूरी जानकारी होगी। दरअसल, बंगाल सरकार काफी समय से लॉकडाउन अवधि के दौरान राज्य में वापस आए प्रवासी मजदूरों, साथ ही उनके परिवारों के बारे में पूरी जानकारी रखने के लिए एक मोबाइल एप तैयार कर रही थी।

बीते दिनों श्रम मंत्री मलय घटक ने बताया था कि श्रम विभाग लगभग 11 लाख श्रमिकों का डेटा एकत्र कर रहा है, जो अन्य राज्यों से वापस आए हैं। बताया गया कि बंगाल सरकार की ओर से लॉन्च किए गए इस एप में एक मजदूर की व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी होगी। प्रवासी मजदूर के घर का पता, फोन नंबर, परिवार के सदस्यों, बैंक खाते, आधार और पैन कार्ड, ब्लड ग्रुप और उसके या उसके कौशल का पूरा ब्यौरा एप में उपलब्ध होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.