Move to Jagran APP

Lok Sabha elections: पांचवें चरण की सात सीटों पर लड़ रहे हैं 88 प्रत्याशी, अंतिम चरण के लिए EC ने जारी की अधिसूचना

बंगाल में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात सीटों पर 88 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन में तृणमूल कांग्रेस भाजपा कांग्रेस माकपा बहुजन समाज पार्टी और इंडियन सेक्युलर फ्रंट समेत कई और पार्टियों के अलावे 39 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर मंगलवार को सातवें और अंतिम चरण के लिए आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Tue, 07 May 2024 10:30 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 10:30 PM (IST)
पांचवें चरण की सात सीटों पर लड़ रहे हैं 88 प्रत्याशी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात सीटों पर 88 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस, माकपा, बहुजन समाज पार्टी और इंडियन सेक्युलर फ्रंट समेत कई और पार्टियों के अलावे 39 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं।

loksabha election banner

इस चरण में उत्तर 24 परगना जिले की बनगांव और बैरकपुर लोकसभा सीटों के साथ-साथ हावड़ा की उलुबेड़िया, हावड़ा और हुगली की आरामबाग, श्रीरामपुर और हुगली सीट पर मतदान होना है।

कहां से कितने उम्मीदवार हैं मैदान में?

बनगांव से तीन महिलाओं समेत 15 प्रत्याशी चुनावी रण में हैं, जिसमें सात निर्दलीय हैं। बैरकपुर से दो महिलाओं समेत 14 उम्मीदवार उतरे हैं जिसमें सात निर्दलीय हैं। इसी तरह से आरामबाग में एक महिला और पांच निर्दलीय समेत 10 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। श्रीरामपुर से दो महिलाओं और चार निर्दलीय समेत 11 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। हुगली सीट पर चार महिला व पांच निर्दलीय समेत 12 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं।

हावड़ा से 14 प्रत्याशी मैदान में हैं जिसमें सात निर्दलीय और एक महिला है। वहीं उलुबेडिय़ा सीट पर 12 प्रत्याशी चुनावी महासमर में है जिसमें चार निर्दलीय और एक महिला है।

अंतिम चरण के लिए आयोग ने जारी की अधिसूचना

 वहीं, दूसरी ओर मंगलवार को सातवें और अंतिम चरण के लिए आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है, जिसके साथ ही बंगाल की नौ सीटों पर नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इस चरण में कोलकाता की दो, उत्तर 24 परगना जिले की तीन और दक्षिण 24 परगना जिले की चार लोकसभा सीटों के लिए नामांकन होना शुरू हुआ है जो 14 मई को समाप्त होगा। इन सीटों पर सातवां व अंतिम चरण में एक जून को वोट डाले जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.