Move to Jagran APP

Wellington Jute Mill: बंगाल में वेलिंगटन जूट मिल में तालाबंदी, तीन हजार मजदूर बेरोजगार

West Bengal Assembly Election 2021 बंगाल के हुगली ज़िले के रिसड़ा स्थित एशिया की सबसे प्राचीन वेलिंगटन जूट मिल में तालाबंदी हो गई। प्रबंधन द्वारा अचानक मिल बंद करने की इस कार्रवाई से करीब 3000 मजदूर बेकार हो गए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 04:46 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 06:39 PM (IST)
Wellington Jute Mill: बंगाल में वेलिंगटन जूट मिल में तालाबंदी, तीन हजार मजदूर बेरोजगार
बंगाल चुनाव के पहले रिसड़ा में एशिया की सबसे प्राचीन वलिग्टन जूट मिल में तालाबंदी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकता। West Bengal Assembly Election 2021: विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के साथ बंगाल के हुगली जिले के रिसड़ा स्थित एशिया की सबसे प्राचीन वेलिंगटन जूट मिल में तालाबंदी हो गई। प्रबंधन द्वारा अचानक मिल बंद करने की इस कार्रवाई से करीब 3,000 मजदूर बेकार हो गए हैं। इधर, मिल बंद किए जाने के विरोध में रविवार सुबह श्रमिकों ने जीटी रोड जाम करके विरोध जताया। वहीं, प्रबंधन की ओर से नोटिस में कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी, आर्थिक तंगी तथा उत्पादन में कमी का उल्लेख किया गया है। मजदूरों का आरोप है कि मिल मालिक ने मनमाने तरीके से मिल में सस्पेंशन ऑफ वर्क की नोटिस लगा दी। जिसके कारण उन लोगों के सामने फिर से रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है।

loksabha election banner

दरअसल, रविवार की सुबह करीब छह बजे रोजना की तरह जैसे ही मजदूर पहली पाली में काम करने पहुंचे, गेट पर कार्य स्थगन का नोटिस देख हैरान रह गए। इसके बाद श्रमिकों का गुस्सा फूट पड़ा। सैकड़ो मजदूरों ने मिल गेट के समक्ष जीटी रोड जाम करके विरोध जताना शुरू कर दिया। सुबह के वक्त जीटी रोड जाम होने से रास्ते के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई। पुलिस के हस्तक्षेप से अवरोध को हटाया गया। मिल के श्रमिक संगठन के नेता भोला नाथ कर्मकार का कहना है कि मिल मालिक ने रात के अंधेरे में साजिश के तहत मिल में तालाबंदी की है। उनका कहना है कि लाॅकडाउन के समय हमलोगों की माली स्थिति काफी खराब हो गई थी। धीरे-धीरे लाॅकडाउन खत्म होने के साथ साथ हमलोगों की भी परिस्थिति में सुधार हो रहा था। लेकिन फिर से मिल बंद होने से हमलोगों के समक्ष बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न हो गई है।

इधर, रिसड़ा नगरपालिका के प्रशासक विजय सागर मिश्रा का कहना है कि मिल मालिक ने भाजपा के इशारे पर षड्यंत्र के तहत मिल को बंद किया है। हमने इस विषय पर मिल के मालिक व प्रबंधन से बात की है, आशा है कि सरकारी हस्तक्षेप से जल्द ही मिल में तालाबंदी खत्म की जाएगी। वलिग्टन जूट मिल श्रीरामपुर विधानसभा क्षेत्र में आता है। इस मिल में लगभग तीन हजार श्रमिक काम करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.