Move to Jagran APP

पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक उत्पन्न हो रहा है ठोस कचरा

देश में कचरा उत्पन्न करने के मामले में पहले स्थान पर पश्चिम बंगाल, गंगा सफाई में बन रही है चुनौती।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 01:07 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 01:07 PM (IST)
पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक उत्पन्न हो रहा है ठोस कचरा
पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक उत्पन्न हो रहा है ठोस कचरा

जेएनएन, कोलकाता । गंगा नदी के निकट वाले 97 शहरों और कस्बों में उत्पन्न ठोस कचरे का एक-तिहाई से भी कम निस्तारित हो पाता है। जिस कारण नदी को साफ करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। अब आवास और शहरी मामलों के मंत्रलय ने सूखे और गीले कचरे को अलग करने का फैसला लिया है।

prime article banner

मंत्रालय ने हाल ही में शहरों में उत्पन्न होने वाले ठोस कचरे से संबंधित जानकारियां दी हैं। यह जानकारी जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी के सामने प्रजेंटेशन के माध्यम से दी गई थी। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार नदी समेत शहरों और कस्बों से 11,625 टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है। इसमें पश्चिम बंगाल प्रथम स्थान पर है। यहां सबसे ज्यादा कचरा उत्पन्न होता है।

इस राज्य से 6,132 टन कचरा प्रतिदिन उत्पन्न होता है। यह आंकड़ा नगर निगम के कुल कचरे के आंकड़े के आधे से अधिक है। इस मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर आता है। यहां रोज 3,275 टन कचरा उत्पन्न होता है।

वहीं बिहार में कुल ठोस कचरे का 15 फीसद उत्पन्न होता है। राज्य सरकारों ने अभी तक 4,884 टन कचरे को निस्तारित करने संबंधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार नहीं की है।

वहीं मौजूदा संयंत्र प्रतिदिन नगरपालिका के 653 टन कचरे का ही निपटारा कर पाता है। अब मंत्रालय ने गीले कचरे को अलग करने का प्रस्ताव रखा है जो नगर पालिका के कुल कचरे का 40-60 फीसद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.