Move to Jagran APP

अंतिम अपडेट ::: पंचायत चुनाव में ¨हसा, 16 की मौत

नोट : सिर्फ वोट प्रतिशत में बदलाव किया गया है। ----------------- सबहेड : आगजनी, बमबाजी व गोलीबा

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 09:08 PM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 09:08 PM (IST)
अंतिम अपडेट ::: पंचायत चुनाव में ¨हसा, 16 की मौत
अंतिम अपडेट ::: पंचायत चुनाव में ¨हसा, 16 की मौत

नोट : सिर्फ वोट प्रतिशत में बदलाव किया गया है।

loksabha election banner

-----------------

सबहेड : आगजनी, बमबाजी व गोलीबारी, 100 से अधिक जख्मी, बैलेट बॉक्स की लूट

-------------------

कैचवर्ड : चुनावी ¨हसा

-पूर्व मेदिनीपुर के नंदीग्राम, नदिया व मुर्शिदाबाद में सात, दक्षिण 24 परगना में चार, दक्षिण व उत्तर दिनाजपुर, कूचबिहार और उत्तर 24 परगना में पांच लोगों की मौत

-कहीं बैलेट बॉक्स में लगाई आग तो कहीं बैलेट बॉक्स में डाला पानी, कहीं बैलेट पेपर फूंके गए तो कहीं बैलेट बॉक्स को तालाब में फेंका गया

-वोट डालने के बाद अपराधियों ने बूथ में ही शुरू कर दी बैलेट बॉक्स तोड़कर वोटों की गिनती

-मृतकों में तृणमूल, भाजपा, माकपा व झारखंड दिशोम पार्टी के कार्यकर्ता समेत दो वोटर भी शामिल

-विरोधी दलों ने तृणमूल पर बूथ लूट से लेकर भीषण ¨हसा का लगाया आरोप

-तृणमूल ने माकपा व भाजपा को ¨हसा के लिए ठहराया दोषी, कहा-उनके छह कार्यकर्ता की हुई मौत

-पुलिस व चुनावकर्मी के साथ मीडियाकर्मी भी हुए ¨हसा के शिकार

-केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट, डीजीपी ने कहा-पिछली बार से कम हुई ¨हसा

-आयोग के मुताबिक पंचायत चुनाव में 78 फीसद मतदान

-चुनाव पूर्व ¨हसा में बंगाल में मारे गए थे 19 लोग, 2013 में हुई थीं 21 मौतें

-------------------

कोट

चुनावी ¨हसा में छह लोग मरे हैं, जबकि छह लोगों की मौत अन्य वजहों से हुई हैं।

सुरजीत कर पुरकायस्थ

पुलिस महानिदेशक, बंगाल

--------------------

पिछले कई चुनावों से आज मतदान शांतिपूर्ण रहा है। कुछ ¨हसा हुई है, जिसमें सिर्फ तृणमूल के छह लोगों की मौत हुई है।

-पार्थ चटर्जी

तृणमूल महासचिव व मंत्री

-----------------

तृणमूल ने बंगाल में गणतंत्र की हत्या कर दी है। राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने जैसी स्थिति हो गई है।

-दिलीप घोष

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

----------------------

बंगाल में लोकतंत्र की नृशंस हत्या की गई है। तृणमूल कांग्रेस ने आतंक और ¨हसा के बल पर बूथ लूटने के सारे रिकार्ड तोड़ दिए।

-सीताराम येचुरी

माकपा के महासचिव

-----------------

¨हसा दरअसल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले तथाकथित तीसरे मोर्चे को सामने लाने में जुटी ममता की महत्वाकाक्षा का परिणाम है।

-अधीर चौधरी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

---------------------

जागरण न्यूज नेटवर्क, कोलकाता : पश्चिम बंगाल के 20 जिलों में सोमवार को हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भीषण ¨हसा हुई, जिसमें 16 लोगों की जानें चली गईं और 100 से अधिक जख्मी हो गए। घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। वहीं वोटिंग के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम के प्रशासन व चुनाव आयोग के तमाम दावे खोखले साबित हुए और कई जिलों में मतदान आरंभ होने के साथ ही पूरे दिन खूनी खेल चलता रहा।

सुबह से ही मतदान के साथ हिंसा शुरू हो गई थी। मौतें मुर्शिदाबाद, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, नदिया, पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण व उत्तर दिनाजपुर और कूचबिहार जिलों में हुईं। हिंसा के बीच राज्य में 78 फीसद मतदान हुआ है। राज्य के पुलिस महानिदेशक सुरजीत कर पुरकायस्थ ने कहा कि पिछली बार की तुलना में इस बार बहुत कम ¨हसा हुई है। उन्होंने दावा किया कि 12 लोगों की मौत हुई है लेकिन छह की चुनावी और छह की अन्य वजहों से मौत हुई है। उधर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से ¨हसा पर रिपोर्ट मांगी है। मतगणना 17 मई को होनी है। राज्य की 66 फीसद सीटों के लिए ही सोमवार को मतदान हुआ। 34 फीसद सीटों पर तृणमूल प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं, हालांकि इसपर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है।

-----------------

कहीं जिंदा जलाया तो कहीं गोली-बम से गई जान पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में हुए संघर्ष के दौरान माकपा को दो कार्यकर्ताओं की गोली लगने से मौत गई। पाटकेलबाड़ी में तृणमूल कार्यकर्ताओं के हमले में निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थक शाहिद शेख की जान चली गई। वहीं, नदिया जिले के नक्काशीपाड़ा में पोलिंग बूथ से लौट रहे तृणमूल कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मुर्शिदाबाद के बेलडांगा में भाजपा कार्यकर्ता तपन मंडल की हत्या कर दी गई। आमडांगा में माकपा के एक कार्यकर्ता की बम के हमले में मौत हो गई। दक्षिण 24 परगना जिले में तृणमूल कार्यकर्ता आरिफ अली की गोली मारकर हत्या कर दी गई। काकद्वीप के कचारिबारी में उपद्रवियों ने माकपा कार्यकर्ता देबू दास व उनकी पत्नी ऊषा को जिंदा जला दिया। आरोप तृणमूल पर लगा है। हालांकि तृणमूल ने आरोप से इन्कार किया है। कूचबिहार में दुलाल भौमिक नामक एक वोटर की गोली लगने से मौत हो गई। दक्षिण दिनाजपुर के गंगारामपुर इलाके में झारखंड दिशोम पार्टी के कार्यकर्ता विश्वनाथ टुडु की गोली व तीर से हत्या कर दी गई। वहीं उत्तर दिनाजपुर के रायगंज में सुबह गोली से जख्मी तृणमूल प्रत्याशी के करीबी ने अस्पताल में शाम पांच बजे दम तोड़ दिया। तृणमूल महासचिव व राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण हुआ है। हमारी पार्टी के छह कर्मियों की मौत हुई है। दक्षिण 24 परगना में माकपा कार्यकर्ता व उनकी पत्नी के जिंदा जलने की मौत पर पार्थ ने दावा किया कि बिजली से आग लगने की वजह से उनकी मौत हुई है। वहीं भाजपा, माकपा व कांग्रेस ने तृणमूल पर ¨हसा का आरोप लगाया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात की। बाद में घोष ने कहा कि राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

-----------------

बैलेट फूंका, बॉक्स को तालाब में फेंका

जलपाईगुड़ी के शिकारपुर में उपद्रवियों ने बैलट बॉक्स को फूंक दिया। उत्तर दिनाजपुर में भी बैलट बॉक्स को आग के हवाले कर दिया गया। बूथ में तोड़फोड़ की गई। राजारहाट इलाके में बैलेट बॉक्स में पानी डाल दिया गया। वहीं अन्य इलाकों में बैलेट बॉक्स को तालाब में फेंककर बैलेट को फूंक दिया गया। एक मतदान केंद्र पर तो पीठासीन अधिकारी के सामने ही बैलेट बॉक्स तोड़कर वोटों की गिनती तक की गई।

-----------------

मंत्री ने भाजपा पोलिंग एजेंट को मारा थप्पड़

कूचबिहार में बूथ पर पुलिस के सामने ही राज्य के मंत्री रवींद्रनाथ घोष ने भाजपा के एक पोलिंग एजेंट को थप्पड़ जड़ दिया। यही नहीं, वहा मौजूद घोष समर्थकों और एक पुलिसकर्मी ने सुजीत कुमार दास नामक पोलिंग एजेंट को बाहर निकाल दिया। आयोग ने रिपोर्ट तलब की है।

----------------

पुलिस व मीडिया कर्मियों पर भी हमला

भागड़ व उत्तर बंगाल में मीडियाकर्मियों को निशाना बनाया गया। वहीं मालदा में पुलिस पर भी हमले किए गए, जिसमें तीन पुलिस वाले जख्मी हो गए।

-------------------

2013 में पांच चरणों में हुए पंचायत चुनाव में हुई थी 21 मौतें

2013 में पाच चरणों में हुए पंचायत चुनावों के दौरान 21 लोग मारे गए थे। इस वर्ष अब तक 16 मौत हो चुकी है और 19 लोगों की मौत चुनाव से पहले हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.